डेंटल कॉलेज   शिमला में अब 18 साल तक बच्चो  को भी  मिलेगा निशुल्क इलाज

Featured Video Play Icon
 
शिमला।
बच्चों के साथ-साथ 18 साल तक के युवाओं को अब फ्री इलाज मिलेगा। वहीं कैंसर, बीपीएल, आईआरडीपी, फ ्रीडम फाइटर, टीबी, एचआईवी पेंशेंट और दुर्घटनाग्रस्त मरीजों से भी इलाज का कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। यह निर्णय शुक्रवार को डेंटल कॉलेज व अस्पताल शिमला की रोगी कल्याण समिति की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में लिए गए। बैठक स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल की अध्यक्षता में हुई। इसमें कालेज प्रधानाचार्य डॉण् आशु गुप्ता, एमएस डॉ नरवीर समेत समिति के सदस्य भी मौजूद रहे। बैठक में वित्त वर्ष के लिए 380 लाख रुपए का बजट पास किया गया। जिसमें 177 लाख रुपए के खर्चे होंगे। बैठक के दौरान कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई। इस दौरान बीते वर्ष का बजट भी पास किया गया क्योंिक वर्ष 2020 में कोविड के कारण बैठक नहीं हो पाई थी। हालांकि इलाज की दरे बढ़ाने पर प्रशासन ने तर्क दिया है कि पड़ोस के पांच राज्यों से अभी भी यहां पर रेट काफी कम है। उनका कहना है कि यह दरें 2015 में बढ़ाई गई थी, उसके बाद अभी बढ़ाई गई है।
 
हर डेंटल चेयर जोड़ी जाएगी जेनरेटर से
बैठक के दौरान कालेज के लिए करीब 25 लाख रुपए का नया जेनरेटर खरीदने पर भी सहमति बनी। नया जेनरेटर हर डेंटल चेयर से जोड़ा जाएगा। ऐसे में बिजली जाने के बाद भी डेंटल चेयर भी चली रहेगी। अभी तक यहां पर करीब 25 साल पुराना जेनरेटर थाए जो बार.बार खराब हो रहा था। इससे मरीजों को काफी परेशानी आती थी। बिजली गुल होने पर उनका इलाज भी पूरी तरह से रूक जाता था। मगर अब नया जेनरेटर लगने के बाद ना तो मरीजों का इलाज रूकेगा और ना ही चिकित्सकों को कोई परेशानी आएगी।
 
3डी डेंटल एक्सरे मशीन लगाई जाएगी
डेंटल कालेज में अब मरीजों के लिए नई 3डी सीबीसीटी मशीन लेने का भी निर्णय लिया गया। इसके लिए करीब 75 लाख रुपए का बजट रखा गया। यह मशीन काफी एडवांस होगी। इसमें मरीज के दातों की पूरी पिक्चर आ जाएगी और डॉक्टरों को मरीज के इलाज में काफी मदद मिलेगी। इससे सबसे ज्यादा फायदा ट्रामा, आर्थो, इंप्लांट केसिस, आरसीटी में काफी मदद मिलेगी। अभी तक अस्पताल में 2डी एक्सरे मशीन है। इस मशीन से जहां दांत के बारे में पूरा पता नहीं चल पाता था, वहीं इंफेक्शन कहां तक फैला है, इसकी रिपोर्ट भी क्लीयर नहीं होती थी। ऐसे में बैठक के दौरान 3डी मशीन लेने का निर्णय लिया गया ताकि मरीजों को कोई परेशानी ना हो।
यह निर्णय भी लिए
बैठक के दौरान कालेज के सभी फ्लोर में एक्वागार्ड लगाने का निर्णय लिया गया, जिससे यहां आने वाले मरीजों और उनके तीमारदारों समेत छात्रों को साफ पानी पीने के लिए मिलेगा। इसके अलावा छात्रों और स्टॉफ के लिए कालेज में वाई फ ई लगाने के लिए भी सहमति बनी। उन्हें फ्री में यह सुविधा दी जाएगी। इसी तरह छात्रों के लिए एक बस सुविधा एजेंसी से हायर करने का भी निर्णय लिया गया ताकि उन्हें कोई परेशानी ना हो।

About Author