भाजपा  घोषणापत्र  महिलाओ को नौकरी व शिक्षा में 33 फीसद का आरक्षण पहली बार आधी आबादी को साधने के लिए अगल से घोषणापत्र स्कूली छात्राएं साइकल में तो कालेज को स्कूटी में जाएगी जमा दो में पहले 5 हजार स्थान हासिल करने वाली छात्राओं को 2500 की छात्रवृति

शिमला।हिमाचल में भाजपा ने वोटरों को आकर्षित करने के लिए पहली बार हिमाचल में महिलाओं के लिए अलग के संकल्प पत्र जारी किया। अपने एक संकल्प पत्र में भाजपा ने 11 बिंदू हर वर्ग को आकर्षित करने के लिए लाए हैं तो महिलाओं के लिए अलग से 11 बिंदुओं का घोषणा पत्र लाया है। पार्टी की ओर से राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसे जारी किया। इसमें लड़कियों की शिक्षा में ट्रांसपोटेशन से लेकर नौकरी तक में यातायात की सुविधा देने का फैसला लिया है। पार्टी ने आधी आबादी को साधने के लिए अलग से संकल्प पत्र लाया है। इसमें नागरिक, किसान, कर्मचारी, युवा, बेरोजगार, महिला, छात्राओं और छात्रों को अपनी तरफ आकर्षित करने का पूरा प्रयास किया है। भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में हिमाचल प्रदेश में समान नागरिक संहिता लागू करने की बात कहीं हैं, इसके लिए एक समिति का गठन किया जाएगा। पार्टी ने मुख्यमंत्री अन्नदाता सम्मान निधि की शुरुआत करने का संकल्य लिुया। इसके तहत छोटे किसानों को सालाना 3,000 रुपये की अतिरिक्त राशि दी जाएगी, जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत 6,000 रुपये सालना दिए जा रहे हैं। भाजपा ने हिमाचल में 8 लाख नए रोजगार देने का संकल्प लिया है। हर गांव तक पक्की सड़क बनाने, राज्य में हिम तीर्थ नाम से योजना शुरू की जाएगी। इसके तहत अगले दस साल में 12,000 करोड़ रुपये का निवेश के साथ सभी प्रमुख मंदिरों के आसपास परिवहन और भौतिक बुनियादी ढांचे को विकसित किया जाएगा। इन मंदिरों को प्रमुख शहरों से हिम-तीर्थ सर्किट के माध्यम से विशेष बसों के माध्यम से जोड़ा जाएगा। बागवानों के पैकेजिंग सामग्री पर 12 फीसद से ज्यादा जितना भी जीएसटी होगा, उसे सरकार वहन करेगी। राज्य में पांच नए मेडिकल कालेज खोले जाने हैं। हर विस क्षेत्र में मोबाइल क्लीनिक वैन की संख्या दोगुनी होगी। भाजपा सरकार 900 करोड़ रुपये के कोष के साथ 8 हिम-स्टार्टअप योजना स्थापित करेगी। इससे युवाओं के रोजगार सृजन हेतु स्टार्टअप को बढ़ावा मिलेगा। हुतात्मा सम्मान राशि योजना के तहत शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि में उल्लेख वृद्धि करेगी। राज्य में वक्फ बोर्ड की संपत्तियों के अवैध उपयोग को पता लगाने के लिए सर्व किया जाएगा। इसकी जांच के लिए न्यायिक आयोग का गठन किया जाएगा। प्रदेश के कर्मचारियों के वेतन में विसंगतिओं को दूर किया जाएगा। इस दौरान उनके साथ पार्टी के राज्य उपाध्यक्ष सौदान सिंह, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ,केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप, संकल्प पत्र कमेटी के अध्यक्ष प्रो सिकंदर कुमार सहित अन्य भी मौजूद रहे।

आधी आबादी को साधने के लिए अलग से ये है घोषणाएं

भाजपा ने इसके अलावा पहली बार आधी आबादी को साधते हुए अलग से 11 बिंदुओं का घोषणा पत्र जारी किए हैं। इसमें पार्टी ने बीपीएल परिवारों की लड़कियों के लिए शगुन योजना की राशि को 31 से 51 हजार, छठीं से बारहवीं तक की छात्रा को साइकल, कालेज की छात्राओं को स्कूटी, महिला उद्यमियों को होम स्टे स्थापित करने के लिए ब्याजमुक्त ऋण देने, महिला समूहों को दिए जाने वाले ऋण की राशि में बढ़ोतरी के साथ ब्याज की दर को दो फीसद करने, मां व बच्चे की उचित स्वास्थ्य देखभाल के लिए गर्मवती महिलाओं को 25 हजार की राशि देने, हर गरीब परिवार को साल मे तीन मुफ्त सिलेंडर की योजना देने, गरीब परिवार की 30 साल के ज्यादा की आयु की हर महिला को शामिल करने की योजना के साथ जमा दो में पहले पांच हजार स्थान हासिल करने वाली छात्रात्रों को स्नातक की शिक्षा के लिए हर महीने 2500 की छात्रवृति दी जाएगी। उचित मूल्य की दुकानों में पशुधन की खरीद के लिए चारे व वितरण को आसान बनाया जाएगा। हम राज्य के सभी 12 जिलों में से प्रत्येक में दो बालिका छात्रावासों का निर्माण करेंगे जो की उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली लड़कियों को समर्पित होंगे। राज्य की सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में महिलाओं के लिए 33 फीसद आरक्षण सुनिश्चित करेंगे। हिमकेयर कार्ड में कवर न होने वाली बीमारियों के इलाज के लिए महिलाओं को स्त्री शक्ति कार्ड की कवरेज देने का फैसला लिया है।

बाक्स

किस वर्ग को क्या

बागवानी:: जीएसटी में राहत

कर्मचारी : वेतन विसंगति को करेंगे दूर

युवा : आठ लाख रोजगार, स्टार्टअप

पर्यटन व बुजुर्ग: हिम तीर्थ योजना

किसान: मुख्यमंत्री किसान योजना

 

 

About Author