हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट , भारी बारिश ने ढाया कहर,  लोगो को सतर्क रहने की सलाह।

हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट , भारी बारिश ने ढाया कहर,  लोगो को सतर्क रहने की सलाह।
शिमला: हिमाचल प्रदेश में मॉनसून की भारी बारिश ने खूब तबाही मचाई है। प्रदेश में मूसलाधार बारिश से नदी नाले उफ़ान पर है। कई सड़कें बन्द है। ख़ासकर कांगड़ा जिला के धर्मशाला में बादल फटने से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए है। भारी बरसात में धर्मशाला के भागसूनाग में गाड़िया बह गई। कई घरों को खतरा पैदा हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घण्टे के दौरान इसी तरह का मौसम बने रहने की चेतावनी जारी की है। 13 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि 16 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी किया गया है । मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बताया कि डीसी कांगड़ा से बात हुई है। भारी बारिश के चलते अलर्ट रहने को कहा गया है। राज्य के सभी जिलाधीशों को स्थिति पर कड़ी नजर रखने के दिशानिर्देश जारी किए गए है साथ ही अलर्ट रहने की।सलाह दी गई है ताकि किसी तरह की कठिनाई न आए। डीसी को रेस्क्यू टीमों को भी अलर्ट पर रखने को हिदायत दी गई है। पर्यटकों को भी नदी नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है। सरकार भी सारी स्थिति पर लगातार नज़र बनाए हुए है।
हिमाचल प्रदेश में इस मर्तबा 10 दिन पहले ही मॉनसून ने दस्तक दे दी थी। कुछ दिन थोड़ा बरसने के बाद प्रदेश में सूखे जैसे हालात पैदा हो गए थे। लेकिन बीती रात से मौसम विभाग के ऑरेंज अलर्ट के बीच भारी बारिश का दौर जारी हुआ। जो अभी भी जारी है। सबसे ज़्यादा बारिश धर्मशाला में दर्ज़ की गई है।
मौसम विभाग के वैज्ञानिक संदीप कुमार ने बताया कि
 शिमला , कांगड़ा , बिलासपुर , कुल्लू , हमीरपुर, सोलन में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है उन्होंने कहा कि 16 तारीख तक प्रदेश में मानसून और रहेगा सक्रिय तथा 17 और 18 जुलाई को शुष्क रह सकता है प्रदेश का मौसम ।वहीं बारिश कि यदि पिछले साल की तुलना बात की जाए तो सामान्य से 18 फीसदी कम चल रही है बारिश

About Author

You may have missed