मार्च के महीने में भी हिमाचल के 4 जिलों में बर्फबारी अन्य जिलों में भारी बारिश

हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी के बीच ऊंचे क्षेत्रों में ताजा हिमपात हुआ है। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में बीती रात से बारिश हो रही है। बारिश-बर्फबारी के साथ साथ आंधी, तूफान और आसमानी बिजली भी कड़क रही है।

कुल्लू की अटल टनल रोहतांग, रामपुर के श्राई कोटी समेत लाहौल स्पीति, किन्नौर और चंबा के दुर्गम क्षेत्र भरमौर में भी ताजा बर्फबारी हुई है। गर्मियों के मौसम में 30 मार्च को भी बर्फबारी देख हर कोई हैरान है। केलांग, श्राई कोटी, रोहतांग टनल में 3 से 5 सेंटीमीटर ताजा हिमपात हुआ है।मौसम विभाग (IMD) ने आज भी चंबा, कांगड़ा, कुल्लू और मंडी जिले में में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट दे रखा है। इस दौरान किन्नौर, लाहौल स्पीति, चंबा और कुल्लू के अधिक क्षेत्रों में बर्फबारी तथा अन्य क्षेत्रों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट दिया गया है।

कल भी बारिश-बर्फबारी के आसार
प्रदेश में कल भी पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) एक्टिव रहेगा। एक अप्रैल से यह कमजोर पड़ेगा। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए किन्नौर, कुल्लू और लाहौल स्पीति जिला प्रशासन ने पर्यटकों और स्थानीय लोगों को ऊंचे क्षेत्रों में नहीं जाने की चेतावनी दी है। इन तीनों जिलों में ऐसे मौसम में अक्सर एवलांच गिरने का खतरा बना रहता है।प्रदेश के कई इलाकों में बिजली गुल
आसमानी बिजली कड़कने के बाद प्रदेश के कई क्षेत्रों में बीती रात से ही बिजली गुल हो गई है। शिमला के ज्यादातर इलाकों में लाइट नहीं है या फिर आ जा रही है।

बागवानों की बढ़ी चिंता
ताजा बारिश के बाद किसानों ने राहत की सांस ली है, लेकिन सेब बागवानों की चिंताएं बढ़ गई हैं। बारिश-बर्फबारी के बाद तापमान में फिर से गिरावट आई है। यह सेब की फसल के लिए खतरनाक मानी जाती है, क्योंकि इन दिनों निचले इलाकों में सेब की फ्लॉवरिंग चली हुई है। ऐसे में मौसम का साफ रहना जरूरी होता है। सेब के साथ साथ यह बारिश और ठंड स्टोन फ्रूट को भी नुकसान करेगी।

About Author