October 26, 2024

हिमाचल में कोरोना से 4 की मौत 137 नए मामले

शिमला। हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण जानलेवा होता जा रहा है पहले जहां मामले बढ़ रहे थे वही अब मौत का आंकड़ा भी दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है आज हिमाचल प्रदेश में कोरोना से 4 लोगों की मौत हो गई है 3 मौत आईजीएमसी शिमला में हुई है जबकि एक मौत सिरमौर जिला में हुई है जानकारी के अनुसार पहली मौत आइजीएमसी  में 50 साल के व्यक्ति की हुई है व्यक्ति को निमोनिया और सांस की बीमारी थी वहीं दूसरी मौत भी आईजीएमसी में 58 वर्षीय व्यक्ति की हुई है व्यक्ति को  सांस की बीमारी थी तीसरी मोती आईजीएमसी में हुई है जहां 65 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है व्यक्ति को भी सांस लेने की तकलीफ थी और खून की कमी थी जबकि चौथी मौत 81 वर्षीय व्यक्ति की सिरमौर जिला में हुई है मौत के आंकड़े बढ़न से
लोगों में डर बढ़ता जा रहा है वही कोरोना के भी आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं आज 137 नए मामले आए हैं जबकि 9 मरीज आईजीएमसी में दाखिल हैं 1764 एक्टिव केस  है । आज 1718 लोगो का कोरोना टेस्ट हुआ था।।अब तक 4204 लोगो की मौत कोरोना से हो चुकी है।
आज सबसे ज्यादा मामले।कांगड़ा में 34 नए मामले आये है जबकि शिमला में 26 नए मामले कोरोना के आये है। हमीरपुर में 14 मंडी में 23 सिरमौर में 11 सोलन में।7बिलासपुर में 9 चम्बा में 5 कुल्लू में 6 ऊना में 2 मामले सामने आए है।
प्रदेश में एक बार फिर से कोरोना रफ्तार पकड़ रहा है।। जहां जनवरी में   प्रदेश कोरोना मुक्त हो गया था, वहीं अब फिर से कोरोना के नए केस आने से फिर से हड़कंप मच गया है। ऐसे में आइजीएमसी मे कोरोना को लेकर अलर्ट कर दिया गया है
गेट से लेकर वार्ड ओपीडी तक अलर्ट किया जा रहा है।
प्रिंसिपल सीता ठाकुर ने कहा कि इन दिनों कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे हंै। ऐसे में अब टेस्टींग भी बढ़ाई जाएगी। कोरोना के केस कम होने पर टेस्टिंग भी कम हो रही थी, लेकिन अब फिर से अधिक सैंपल लिए जाएगे और अधिक से अधिक टेस्टिंग भी होगी। प्रिंसिपल ने सभी अधिकारी व विभागों के एच.ओ.डी. को दवाइयों का अतिरिक्त  स्टॉक उपलब्ध करवाने व वेंटिलेटर को चैक करने सहित ऑक्सीजन तैयार करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि आई.जी.एम.सी. में रोजाना 3 हजार से 3500 के बीच ओ.पी.डी. रहती है। ऐसे में काफी ज्यादा भीड़ हो जाती है। यहां पर अस्पताल आने वाले मरीजों व तीमारदारों को भी स्वयं सावधानी बरतनी होगी। मरीजों व तीमारदारों को मास्क पहनने होगे। ताकि यह महामारी फिर से गंभीर रूप धारण ना कर सके।
दोनों गेट में माइक के माध्यम से किए जा रगे  लोगों को जागरूक
आईजीएमसी. में दोनों गेटों में अब लोगों को माइक के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। जो भी लोग अस्पताल में आएगे उन्हें कोरोना से बचने को लेकर जागरूक किया  जा रहा है । कुछ लोग ऐसे है जो कि अस्पताल में आते समय मास्क तक नहीं पहनते है। वहीं अब सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखना होगा।
ओटी ने जाने से पहले मरीजो का होगा कोरोना टेस्ट
आइजीएमसी में कोरोनक बढ़ते मामलो को देखते हुए मरीजो का ऑपरेशन करवाने से पहले कोरोना टेस्ट किया जाएगा।और यदि रिपोर्ट नेगटिव होगी तभी मरीज का ऑपरेशन किया जाएगा।

ओपीडी में मांस के बिना एंट्री नहीं मिलेगी

प्रदेश में जैसे-जैसे करुणा के मामले बढ़ रहे हैं अस्पताल में सख्ती बरतना शुरू कर दी गई है आईजीएमसी में ही कोरोना के सबसे ज्यादा मामले आते हैं यहां ओपीडी में भी लगी होती है प्रतिदिन 3000 के लगभग ओपीडी होती है फैशन शासन ने फैसला लिया है कि ओपीडी में कोई भी व्यक्ति बिना वास्ते नहीं जा सकेगा वही वार्डों में भी भीड़ कम करने के लिए एक मरीज के साथ एक दिमागदर और मांस कंपलसरी किया हुआ है

About Author