प्रोटेम स्पीकर प्रो. चन्द्र कुमार ने ली शपथ, बोले जल्द होगा मन्त्रिमंडल विस्तार, मुख्यमंत्री के ठीक होते ही होगा शीत कालीन सत्र.

शिमला।ज्वाली से विधायक एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रो. चन्द्र कुमार ने आज यहां राजभवन में आयोजित एक गरिमापूर्ण समारोह में राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर की उपस्थिति में विधानसभा के सामयिक अध्यक्ष (प्रोटेम अध्यक्ष) पद की शपथ ग्रहण की.इस अवसर पर उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री भी उपस्थित थे. प्रधान सचिव सामान्य प्रशासन भरत खेड़ा ने कार्यवाही का संचालन किया.

चंद्र कुमार ने कहा की उन्हे जो भी जिम्मेदारी मिली है या आगे दी जायेगी वह उसका निर्वाह करेंगे. कांग्रेस सरकार जल्द ही मंत्रिमंडल विस्तार करेगी. सभी कांग्रेस के विधायकों ने भारत जोड़ो यात्रा में भाग लेने की इच्छा जाहिर की थी इसलिए मंत्रिमंडल विस्तार नही हो सका. उन्होंने बताया की मुख्यमंत्री के कोरोना पॉजिटिव होने के चलते शीत कालीन सत्र टाला गया है. उनके ठीक होते ही सत्र आयोजित किया जायेगा.

चन्द्र कुमार का जन्म 8 मई, 1944 को स्व0 बेली राम के घर ग्राम ढान, तहसील ज्वाली, जिला कांगड़ा में हुआ. उनकी उच्च शिक्षा पंजाब व हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से हासिल की । आपने एम0ए0, एम 0एड0 तथा बी0ए0, एल0एल0बी0 तक की शिक्षा प्राप्त की है.राजनीति में प्रवेश करने से पूर्व आप शिमला स्थित सेंट बीटस कॉलेज में एक प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक के रूप में कार्यरत्त रहे तथा बाद में आपने अपने पद से इस्तिफा दे दिया.

चन्द्र कुमार क्रमश: वर्ष 1982, 1985, 1993, 1998 तथा 2003 में विधान सभा के सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए हैं . इस दौरान वह एच0आर0टी0सी0 के उपाध्यक्ष, स्वास्थ्य, उच्च शिक्षा और जन-सम्पर्क, उप-मंत्री, वन राज्य मंत्री, कृषि और कला, भाषा एवं संस्कृति व मत्स्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), सिंचाई, जन-स्वास्थ्य, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और तकनीकी शिक्षा मंत्री और वन मंत्री भी बने रहे . वर्ष 2004 में कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से 14वीं लोक सभा के लिए कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा तथा तत्कालीन केन्द्रीय मंत्री व पूर्व मुख्य मंत्री शान्ता कुमार को पराजित किया.

About Author