कड़ी सुरक्षा के बीच विधानसभा का स्त्र शुरू  बायोमिट्रिक मशीन से चैक होने के बाद ही पास बनाकर परिसर में कर सकेंगे प्रवेश

..
शिमला:हिमाचल विधानसभा का सत्र सोमबार दोपहर बाद 2 बजे से शुरू हो गया है।
खालिस्तानी धमकी के बाद सुरक्षा को ओर कड़ा किया गया है। गेट से लेकर विधानसभा के अंदर तक पुलिस कमांडो,खाकी, सादे लिवास में तैनात है।
गेट से अंदर आने की अनुमति बिना पास  के किसी को नही है।
। मानसून सत्र के दौरान पुलिस और होमगार्ड के करीब 300 जवान सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेगे। विधानसभा परिसर में बायोमिट्रिक मशीन से चैक होने के बाद ही प्रवेश कर सकेंगे। मोबाईल फोन, पेजर आदि विधान सभा के अन्दर ले जाने पर पूर्णत प्रतिबन्ध रहेगा। मानसून सत्र के दौरान सिर्फ ई-प्रवेश पत्र से ही एंट्री मिलेगी। ई.प्रवेश पत्र की जांच मुख्य  द्वारों पर स्थापित पुलिस के कंप्यूट्रीकृत जांच केंद्र में होगी और फिर क्यूआर कोड के माध्यम से फोटो युक्त ई-प्रवेश पत्र को लेपटॉप के माध्यम से प्रमाणित किया जाएगा।
कंप्यूट्रीकृत जांच केंद्रों पर हर व्यक्ति का डाटाबेस बन रहा है  जिसे पुलिस नियंत्रण कक्ष से मॉनिटर करती रहेगी। मानसून सत्र के दौरान यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी पुलिस ने शहर के ट्रैफिक प्लान में कुछ बदलाव किया है।  बजट सत्र के दौरान सुबह 9.30 बजे से 11 बजे तक बालूगंज से कनेडी हाऊस तक हर गाड़ी को आने की इजाजत नहीं होगी ।
जिन लोगों के घर इस सड़क के आसपास है उन्हें गाडियों में आने जाने में कोई परेशानी नहीं होगी। सत्र के दौरान विधानसभा आने वाले लोगों को पहले कार्ड दिखाना होगा तभी वह यहां से गाड़ी लेकर आ सकेंगे। आपातकालीन गाडियों के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है वह सामान्य रूप से इस सड़क से होकर आ जा सकेगी। जब विधानसभा व चैड़ा मैदान में स्थिति सामान्य होगी तो गाडियां पहले की तरह चलने दी जा सकती हैं। विधानसभा मानसून सत्र तक यह बदलाव किया गया है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि ट्रैफिक पुलिस के निर्देशों का पालन करें। पुलिस समय समय पर आपको सही रास्ते के बारे में बताते रहेंगे। सुरक्षा कारणों से गाड़ी की चैकिंग हो सकती है सहयोग करें।
विधानसभा मानसून सत्र के चलते सुबह बालूगंज से कनेडी हाऊस में वाहनों की संख्या ज्यादा होगी। ऐसे में सुबह 9.30 से लेकर 11 बजे तक 103 होकर आना ही बेहतर होगा। कनेडी चैक से एजी चैक तक की सड़क विधानसभा के दौरान अधिकृत पास वाली गाडियों के लिए एक तरफ पार्किंग करने के लिए चिन्हित की गई है। अगर यदि कोई विधानसभा के मानसून सत्र को देखने आना चाहता है या डेपुटेशन में आए हैं तो उन्हें शहर में बनी पार्किंग में ही अपने वाहन पार्क करने होंगे।

About Author