हिमाचल में बजा चुनावी बिगुल,12 नवंबर को होगा मतदान, 8 दिसम्बर को आएंगे नतीजे, प्रदेश में लगी आदर्श आचार सहिंता,,,मुख्य निर्वाचन अधिकारी

Featured Video Play Icon

शिमला।हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का एलान हो गया है. चुनाव आयोग ने शुक्रवार को चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. हिमाचल प्रदेश में एक चरण में चुनाव होगा. 12 नवंबर को मतदान होगा और 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे. निर्वाचन आयोग सही तरीके से चुनाव करवाने के लिए प्रतिबद्ध है. यह बात शिमला में मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने पत्रकार वार्ता के दौरान कही.

,हिमाचल मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में चुनावों की घोषणा कर दी हैं जिसके बाद आचार सहिंता लागू हो गई हैं. प्रदेश में 12 नवंबर को मतदान होगा जबकि नतीजे 8 दिसम्बर को आएंगे. चुनाव अधिसूचना 17 अक्टूबर को होगी. नॉमिनेशन की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर होगी. उन्होंने बताया कि प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं। इनमें 20 सीटें आरक्षित हैं। 17 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 3 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं। हिमाचल प्रदेश में 55 लाख वोटर हैं। इनमें 27 लाख 80 हजार पुरुष और 27 लाख 27 हजार महिलाएं हिस्सा लेंगी। चुनाव में शामिल सेवा कर्मियों की संख्या 67 हजार 532 होगी। इसके अलावा PWD 56,001 होगी। इसके अलावा 80 साल से ज्यादा उम्र के 1.22 लाख मतदाता हैं। इसके साथ ही 1184 मतदाता ऐसे हैं, जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा है। निर्वाचन आयोग चुनावों को निष्पक्ष तरिके करवाने के लिए प्रतिबध है निर्वाचन आयोग ने इसके लिए विशेष तैयारी कर ली है.