हिमाचल में भारी बारिश से  जगह,जगह भू स्खलन,  शिमला में गाड़ी दबी

शिमला। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए औरेंज अलर्ट के बाद देर रात से प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है। इस दौरान प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश आफत बन कर बरसी है।

अधिकांश जगहों से ल्हासे गिरने और संपति के नुकसान के समाचार प्राप्त हो रहे हैं। कांगडा के नुरपुर में चलती कार पर चटटानें गिरने से कार के क्षतिग्रस्त होने की सूचना है वहीं राजधानी शिमला के उपनगर पंथाघाटी में भी लैंड स्लाईडिंग के कारण मकान को खतरा पैदा हो गया है इसके साथ ही यहां मलबे के कारण कई कारों को नुकसान हुआ है।
बता दें की देर रात से इंद्रदेव अपना रौ,द्र रूप दिखा रहे हैं इसके साथ ही परवाणू में हरियाणा रोडवेज की बस जो शिमला से कालका जा रही थी टीटीआर के समीप सडक से एक ओर पलट गई है जिसमें की यात्रियों को चोटें आई हैं।
कीरतपुर-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर हणोगी के पास भूस्खलन से मार्ग बंद है तो कांढ़ी-कटौला मार्ग भी मलबा आने के कारण बाधित है। प्रशासन मार्ग को बहाल करने में जुटा है। बारिश के कारण हणोगी माता मंदिर के पास पहाड़ से भारी मलबा और लगातार पत्थर गिरने के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। बजौरा के पास ही वाहन चालकों को आगे न जाने को कहा गया है।

हिमाचल प्रदेश में मॉनसून जमकर तबाही मचा रहा है।  मंगलवार से बुधवार सुबह तक लगातार बारिश जारी है। लाहौल में बारिश ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है। बता दे लाहौल स्पीति में उदयपुर में एक शख्स की मौत हुई है, जबकि नौ लोग लापता हैं. सूबे में दो नेशनल हाईवे बंद हैं. लेह मनाली-हाईवे के अलावा, चंबा-पठोनकोट हाईवे बंद हुआ है।यहां चनेड़ में फ्लैश फ्लड के चलते जेसीबी का हेल्पर लापता है।

मंगलवार रात साढ़े नौ बजे की यह घटना है। सुनील कुमार निवासी सिरकुंड पंचायत गांव कुडगल की तलाश की जा रही है। वहीं चंबा (Chamba) में बिजली पानी व्यवस्था सुचारू है।मौके के लिए पुलिस और फायर बिग्रेड की टीम गई है. चंबा पुलिस कंट्रोल रूम से यह जानकारी मिली है. चंडीगढ़ मनाली हाईवे भी मंंडी जिले में औट, थलौट,  दवाडा  और खोती नाला के पास बंद हुआ है।शिमला की पंथाघाटी में लैंडस्लाइड हुआ और एक कार को नुकसान पहुंचा है।हालांकि, मार्ग पर यातायात प्रभावित नहीं हुआ है।

About Author