,,,गुरु तेग बहादुर सिंह के 400वें प्रकाश पर्व पर रिज मैदान में राज्यस्तरीय समारोह, इंदिरा गांधी खेल परिसर से रिज मैदान तक किया गया विशाल नगर कीर्तन, शहरी विकास मंत्री भी हुए शामिल।

शिमला।,,,सिख धर्म के 9वें गुरु, गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य पर रिज मैदान में राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया जा रहा है। गुरु सिंह सभा द्वारा आयोजित इस समारोह में पहले दिन श्री गुरु ग्रंथ साहिब की छत्र छांया में पांच प्यारों की अगुवाई में यात्रा इंदिरा गांधी खेल परिसर से माल रोड होते हुए रिज मैदान पहुँची। इस दौरान कई साहसिक हैरतअंगेज करतब भी आयोजित किये गए।समारोह में राज्यपाल विश्व नाथ आर्लेकर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

,,,समारोह में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने भी हिस्सा लिया और कहा कि गुरु तेग बहादुर सिक्खों के नौवें गुरु थे और अपने धर्म को बचाने के लिए शहादत दी थी।उसी शहादत को याद करने और आगामी युवा पीढ़ी को अपने गुरुओं की कुर्बानी की जानकारी देने के मकसद से देश भर में गुरु तेग बहादुर का प्रकाश उत्सव मनाया जा रहा है।

वहीं इस मौके पर जगह जगह लंगर, मीठे पानी इत्यादि का प्रबंध किया गया है जो कल तक जारी रहेंगे।पर्व को मनाने के लिए शिमला शब्द कीर्तन के लिए विशेष जत्थे बुलाए गए है.।

About Author