February 28, 2024

सायबर ठगी का नया तरीका बड़ी हस्तियों के नाम से भेजे जा रहे वॉट्सऐप संदेश, साइबर सेल ने शुरू की जांच*

शिमला। प्रदेश में साइबर ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए डीजीपी संजय कुंडू ने लोगो को आगाह किया है।उनका कहना है कि लोग सायबर ठगों के झांसे में ना आए और वाटस एप पर जानी मानी हस्तियों के नाम से कोई संदेश आए तो उसका रिप्लाई ना करे न ही कोई लिंक ओपन करे और तुरंत पुलिस को सूचना दे। उनका कहना था कि हिमाचल प्रदेश की महत्वपूर्ण हस्तियों समेत कुछ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के नाम से फर्जी वॉट्सऐप मेसेज आने की शिकायत मिलने के बाद हिमाचल प्रदेश पुलिस के साइबर सेल ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

उनका कहना था कि प्रकाश में आया है कि कुछ अधिकारियों को एक अनजान नंबर से मेसेज आए जिनमें साइबर अपराधी अपनी पहचान किसी की महत्वपूर्ण हस्ती के रूप में बता रहा था। इसी तरह कुछ अधिकारियों को वॉट्सऐप पर मेसेज भेजे गए।

हिमाचल प्रदेश पुलिस के साइबर सेल ने इस संबंध में पड़ताल शुरू कर दी है। साथ ही लोगों से यह अपील भी की है कि इस तरह के अनजान नंबर से आने वाले संदेशों को नजरअंदाज करें और पहचान की पुष्टि किए बिना किसी तरह की बातचीत न करें।

यह देखा गया है कि इस तरह के अपराधी अक्सर रुपयों की मांग करते हैं या फिर कई बार फोन पर आए ओटीपी बताने को कहते हैं। अगर ओटीपी दे दिया जाए तो वे बैंक खातों में सेंध लगाकर ठगी करते हैं। डीजीपी ने कहा कि सायबर ठग नए ,नए तरीके से ठगी कर रहे है और भोले भाले लोगो को अपना शिकार बना रहे है। गौरतलब है कि प्रदेश में साइबर ठगी के मामले आए दिन सामने आ रहे है बहुत से लोग ठगी का शिकार भी हुए है ऐसे में साइबर विभाग ने सतर्कता दिखाते हुए सायबर ठगों का पर्दाफाश भी किया है और लोगो को उनके ठगे हुए पैसे वापिस करवाए है।

About Author