शिवरात्रि पर ऐतिहासिक शिव मंदिर में उड़ा भक्तों का  सैलाब ,शिव विवाह को लेकर लोअर बाजार में निकली भगवान शिव की बारात

शिमला। राजधानी शिमला में शिवरात्रि का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है ऐतिहासिक शिव मंदिर को विशेष रूप से सजाया गया है मंदिर में श्रद्धालुओं की सुबह से ही लंबी लाइन लगी हुई है श्रद्धालुओं की कतारों में लगकर भक्त मंदिर में जा कर पूजा अर्चना कर रहे हैं मंदिर में विशेष रूप से व्यवस्था की गई है जिससे किसी को भी कोई परेशानी ना हो शिवरात्रि के अवसर पर शिव मंदिर में शिव विवाह का आयोजन भी किया जा रहा है
 शिव विवाह को लेकर राम मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया। यह पहला मौका है जब शिव विवाह के लिए राम मंदिर को इस तरीके से सजाया गया हो। हर बार राम मंदिर में शिव विवाह का पंडाल इन भव्य तरीके से नहीं सजाया होता था जो इस बार सजाया गया है।
भगवान शिव की बारात श्री राधा कृष्ण मन्दिर गंज से  निकली । बारात गंज मंदिर से सी.टी.ओ. शिमला तक गयी। डी.सी कार्यालय से शिव के विभिन्न पात्रों की सुन्दर-सुन्दर झांकियों सहित लोअर बाजार होती हुई नाज होटल तक निकाली गयी तथा सी. टी. ओ. होती हुई श्रीराम मन्दिर पहुंची । इस भव्य बारात में हजारों की संख्या में शिमला नगरवासियों तथा विभिन्न धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधि बढ-चढ़ कर भाग ले रहे है।।
मंदिरों में सोशल डिस्टेंस का रखना होगा ख्याल
शिवरात्रि महोत्सव के अवसर पर श्रद्धालुओं को मंदिरों में सोशल डिस्टेंस का याल रखना होगा। इसके अलावा मास्क का प्रयोग, हाथों को सेनेटाइज करना, मंदिरों के बाहर थर्मल स्क्रीनिंग करवानी होगी। यदि कोई श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश करने से पहले इन बातों का याल नहीं रखेंगे तो उन्हे मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके अलावा मंदिरों में भीड़ को कम करने के लिए पुलिस कर्मचारी व मंदिर कमेटी के द्वारा तैनात किए गए सकेयूर्टिगार्ड है । यही लोग की सोशल डिस्टेंस व भीड़ को कम करवा रहे है।