September 7, 2024

आईजीएमसी के शौचालय का होगा जीवर्णोधार , सरकार देगी विशेष बजट

Featured Video Play Icon

 

शिमला:प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी में शौचालय की व्यवस्था से सभी परेशान है वर्तमान में शौचालय की दुर्दशा के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है कई बार पानी का होने कई बार सफाई ना होने के कारण मरीज व तीमारदार को परेशानी उठानी पड़ती है आईजीएनसीए प्रशासन भी इस व्यवस्था को लेकर चिंतित इसी कड़ी में अस्पताल प्रशासन में शौचालय की जीर्णोद्धार करने का फैसला लिया है

आई.जी.एम.सी. के शौचालय अब स्पेशल बजट से हाइटेक होगे। अब मरीजों व तीमादारों को शैचालय की समस्याओं से परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। वार्डो सहित बाहर सभी शौचालय की अच्छे से मरममत होगी। आई.जी.एम.सी. में बीते दिन सोमवार को हुए किडनी ट्रांसप्लांट के दौरे के दौरान स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने शौचालय की स्थिति का जायजा लिया था। जब उन्होंने शौचालय की व्यवस्था की हालत को देखा तो प्रशासनिक अधिकारियों से शौचालय की मरममत को लेकर निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए अगल से बजट का प्रावधान  किया जाएगा। ताकि आई.जी.एम.सी. में मरीजों व तीमारदारों को शौचालय की बेहतरीन सुविधा मिले। आई.जी.एम.सी. में सबसे ज्यादा खस्ताहालत वार्डों के शौचालय की है। यहां पर कई बार शौचालय बलॉक हो जाते है। स्वास्थ्य सचिव ने सफाई को लेकर भी प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए है। आई.जी.एम.सी. हिमाचल का सबसे बड़ा अस्पताल है। यहां पर प्रदेश भर से सैंकड़ों मरीज अपना उपचार करवाने आते है। ऐसे में यहां पर शौचालय तक की बेहतरीन सुविधा ना मिलना एक बहुत बड़ी बात है। बताया जा रहा है कि आई.जी.एम.सी. में शौचालय की काफी समय पहले मरममत हुई है। ऐसे में अब फिर से इसकी मरममत कर हाइटेक किए जाएगे। इसके लिए शीघ्र ही बजट का प्रावधान हो सकता है। आई.जी.एम.सी. कई शौचालय तो ऐसे भी है जो कि पुरूष व महिलाओं के लिए इक्कठे है। ऐसे में यहां पर महिलाओं को दिक्कतें आती है। यहां पर सुविधा का होना बहुत जरूरी है।

इस सबंध में आईजीएमसी के प्रशानिक अधिकारी डॉ राहुल गुप्ता ने बताया।कि सवास्थ्य सचिव ने शौचालय का निरक्षण करने के बाद यह निर्देश दिया है कि शौचालय के जीर्णोद्धार के लिए विशेष बजट दिया जाएगा।

About Author