February 28, 2024

शिमला में लैंडस्लाइड दो मजदूरों के दबकर मौत

शिमला।बर्फबारी अब  लोगों के लिए जानलेवा होती जा रही है शिमला में लैंडस्लाइड होने से दो मजदूरों की दबकर मौत हो गई है पुलिस मामले में जांच कर रही है ।प्राप्त जानकारी के अनुसार  आज सुबह  6:15 बजे के करीब जुन्गा मार्ग पर  अश्वनी खड़ में लैंडस्लाइड हुआ है जिसमें  मजदूरों के दबे होने  की सूचना है अभी तक दो शवों को निकाल दिया गया है। जिन्हें आईजीएमसी  में  पोस्टमार्टम  के लिए भेजा गया है ।पुलिस मामले में जांच कर रही है और मलवे को हटा रही है कि कहि ओर कोई ना दबा हो  आईजीएमसी में सीएमओ महेश ने बताया कि आज सुबह लैंड स्लाइड में दबे दो मजदूरों को लाया गया था जिसमे दोनो की मौत हो गयी है।  मृतको में राकेश 31 ओर राजेश 40 है  दोनों बिहार के रहने वाले थे। नो यहाँ मजदूरी करते थे।  आज पोस्टमार्टम करवाया जाएगा।
गौरतलब है कि बरसात में भी शिमला के समर में बड़ा लैंडस्लाइड हुआ था जिसमें 20 लोगों की दफ्तर मौत हो गई थी वही फागली  में भी लैंडस्लाइड में 2  लोगों की दबकर  मौत हुई थी।
अब बर्फबारी भी आफत बनकर सामने आ रही है शिमला से ऊपर जाने वाले हैं रास्ते अभी तक पूरी तरह से बाहर नहीं हो पाए हैं सड़कों पर फिसलन होने के कारण यातयात बहाल नही हो पाया है।
ऊपरी शिमला को जोडऩे वाले एन.एच 305 पर हालांकि सोमवार दोपहर को छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई थी, लेकिन दोपहर बाद हुई हल्की बर्फ बारी से इस सडक़ पर फि सलन फिर से बढ़ गई है। फागु , कुफरी  में फि सल होने से ऊपरी शिमला के लिए बस सेवा अभी तक बहाल नहीं हो पाई है। ऐसे में आम लोगों को काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों से लोगों को अस्पताल पहुंचाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। खासकर बुजुर्ग लोगों और गर्भवती महिलाओं को अस्पताल पहुंचाने में दिक्कतेंं आ रही है। जिला भर में 277 सडक़ें अभी तक बंद है। इसके कारण एच.आर.टी.सी. के 181 रूट प्रभावित है। वहीं विभिन्न रूटों पर 29 बसें अभी भी फंसी हुई है।  तारादेवी देवी यूनिट में सबसे ज्यादा 80 रूट बंद है और 11 बसें विभिन्न रूटों पर फंसी हुई है। इसके अलावा शिमला लोकल में 02  रूट प्रभावित है और 2 ही बसें फंसी हुई है। रिकांगपिओं में 20 रूट प्रभावित है और एक बस फंसी हुई है। रोहड़ू में 27 रूट प्रभावित है और 5 बसें फंसी हुई है। रामपुर में 15 रूट बंद है और 6 बसें फंसी हुई है। शिमला ग्रामीण मं 25 रूट बंद है और 04 बसें फंसी हुई है। करसोग में 7 रूट प्रभावित है

About Author