देश के 9 राज्यों के 12 आईएफएस अधिकारियों ने सीखे वनों के कुशल प्रबंधन के गुर

 

शिमला। जलवायु परिवर्तन के चलते वनों पर पड़ते प्रभावों और देश में बढ़ रही लकड़ी की मांग के चलते वनों के कुशल प्रबंधन को लेकर एचएफआरआई की ओर से देश के 9 राज्यों के 12 आईएफएस अधिकारी के लिए विशेष प्रषिक्षक कार्यक्रम का आयोजन शिमला में आयोजित किया गया। पांच दिनों तक चले इस प्रषिक्षण कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों को एचएफआरआई के विशेषज्ञों द्वारा कुशल कीट प्रबंधन, पर्यावरण अनुकुल नियंत्रण उपायों, संस्थान की ओर से तैयार की गई पेड़ पौधों की नई किस्मों, पेड़ पौधों में पाई जाने वाली बीमारियों के उपचार के लिए बनाई गई नई दवाओं समेत अनेक महत्वपूर्ण जानकारियों प्रदान की गई। कार्यक्र्म के अंतिम दिन की शुरुआत में दिन की पहली प्रस्तुति डॉ. अरविंद कुमार, वैज्ञानिक, एफआरआई, देहरादून की थी। अपने व्याख्यान में उन्होंने भारत की प्रमुख कृषि वानिकी वृक्ष प्रजातियों में कीट प्रबंधन के विषय पर चर्चा की। उन्होंने कृषि वानिकी के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि यह पेड़ों और झाड़ियों को फसल और पशुधन के साथ जोड़ने से होने वाले इंटरैक्टिव लाभों का उपयोग करने का एक अभिन्न दृष्टिकोण है। इसे कृषि व्यवस्था पर लगे पेड़ों के रूप में भी परिभाषित किया जा सकता है। यह किसानों की अपनी भूमि पर वन की स्थापना और प्रबंधन के प्रति प्रतिबद्धता है। अपनी बात जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि कृषि वानिकी प्रणाली कुछ प्रमुख कीट-पतंगों को भी आकर्षित करती है जो वृक्ष प्रजातियों के लकड़ी के मूल्यों में गिरावट और खाद्य हानि के लिए जिम्मेदार हैं। हालाँकि इन कीट-पतंगों के प्राकृतिक शत्रु भी मौजूद हैं। उन्होंने कीटों और उनके प्रबंधन के बारे में बात करते हुए कहा कि पेड़ों पर प्रभाव डालने वाली 65 कीट प्रजातियां पाई गई हैं। लोकप्रिय डिफ़ोलियेटर क्लॉस्टेरा कप्रीटा poplar प्रजाति का प्रमुख डिफ़ोलियेटर है।
इसके अलावा उन्होंने इन कीटों के जैव-नियंत्रण के बारे में बात की और कहा कि प्रति हेक्टेयर 1-1.5 लाख अंडे की दर से ट्राइकोग्रामा चिलोनिस का उपयोग कीटों की आबादी को आर्थिक थ्रेश होल्ड स्तर से नीचे लाने के लिए पर्याप्त है। उन्होंने शीशम, सागौन के कीटों और उनके पर्यावरण-अनुकूल नियंत्रण उपायों के बारे में भी बात की। उन्होंने यूकेलिप्टस के बागानों में पित्त की तीव्रता के अवलोकन में अपना अनुभव भी साझा किया। उन्होंने पर्यावरण अनुकूल तरीके से कीट-पतंगों के नियंत्रण पर जोर देते हुए अपनी बात समाप्त की और कहा कि कीटों के खतरे के प्रबंधन में रासायनिक कीटनाशक हमारा अंतिम कदम होना चाहिए।
दिन की दूसरी वार्ता में आईएफजीटीबी, कोयंबटूर के डॉ. एन. सेंथिलकुमार ने प्रतिभागियों को अपने संस्थान द्वारा विकसित जैव कीटनाशक उत्पाद के बारे में जानकारी दी। अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा कि हमने नर्सरी के प्रमुख कीटों के नियंत्रण के लिए तेल आधारित उत्पाद विकसित किए हैं और क्षेत्र में भी उनकी प्रभावशीलता का परीक्षण किया है। अपनी बात जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि इन जैव उत्पादों की मदद से मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार और पर्यावरण की सुरक्षा के अलावा कई किसानों को लाभ हुआ है। उन्होंने कहा कि ये जैव उत्पाद सिंथेटिक रासायनिक कीटनाशकों के प्रभावी विकल्प हैं और पर्यावरण अनुकूल तरीके से कीटों को नियंत्रित करने में काफी किफायती विकल्प प्रदान करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि ये उत्पाद कृषि और बागवानी क्षेत्र में भी काफी प्रभावी हैं। उन्होंने HY-ACT (25EC) बायोपेस्टीसाइड के बारे में बात की जो हाइब्लिया प्यूरिया (80-90%) के खिलाफ प्रभावी पाया गया है और लार्वा मृत्यु दर और एंटीफीडेंसी का कारण बनता है। बायोपेस्टीसाइड ट्री-पाल के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि इन्हें हाइडनोकार्पस पेंटेंड्रा के बीज के तेल, पोंगामिया पिनाटा और लैंटाना कैमारा के आवश्यक तेल से विकसित किया गया है। आगे उन्होंने कहा कि यह जैव उत्पाद एलेन्थस, कैसुरिना और सागौन के कीटों के नियंत्रण में प्रभावी है। बुद्धिमानी की तरह उन्होंने एन्टो-फाइट नासा के बारे में भी बताया, जो खनिज तेल आधारित निग्रोस्पोरा स्पैरिका का बीजाणु निलंबन @ 4x 109 / एमएल है जो पौधे को डिफोलिएटर से बचाने के लिए क्षेत्र में उपयोग के लिए उपयुक्त सहायक के साथ तैयार किया जाता है। प्रस्तुति के अंत में उन्होंने प्रौद्योगिकी और insect-pest के economics के लाभों के बारे में बात की। अंत में उन्होंने भारत के वृक्ष कीटों पर मुफ्त मोबाइल ऐप के बारे में बात की और कहा कि यह ऐप हितधारकों और किसानों को महत्वपूर्ण वृक्ष कीटों की पहचान और नियंत्रण में बहुत मदद करेगा।
प्रेजेंटेशन सत्र के बाद पैनल चर्चा हुई, जिसमें सभी प्रतिभागियों और निदेशक, डॉ. संदीप शर्मा, आईसीएफआरई-एचएफआरआई, शिमला के विशेषज्ञों ने वन विभाग के कामकाज में सुधार, आईएफएस अधिकारियों के कौशल विकास में भाग लिया। वन पारिस्थितिकी तंत्र, विशेष रूप से वन कीट विज्ञान के बारे में चर्चा की गई। प्रतिभागियों ने साल बोरर, बीटल और लेपिडोप्टेरान कीटों के बारे में पर्यावरण अनुकूल नियंत्रण उपायों के बारे में पूछताछ की। उन्होंने चौड़ी पत्ती वाले कीटों के बारे में भी जानकारी ली। चूंकि 12 प्रतिभागी देश के 9 राज्यों से थे, इसलिए उन्होंने वन पारिस्थितिकी तंत्र में होने वाली अपनी-अपनी समस्याओं के बारे में पूछताछ की। उन सभी ने इस प्रकार की गतिविधियों के लिए एचएफआरआई, शिमला को धन्यवाद दिया, वे इस प्रकार के प्रशिक्षणों के आयोजन के लिए मंत्रालय को भी हार्दिक धन्यवाद प्रेषित किया। सभी प्रतिभागियों का मानना था कि यह विषय बहुत जानकारीपूर्ण है। एक प्रतिभागी ने सभा को कृषि वानिकी मॉडल के बारे में बताया और विभाग के बेहतर कामकाज के लिए फील्ड स्टाफ को regular प्रशिक्षण देना आवश्यक बताया। अंत में एचएफआरआई शिमला के निदेशक डॉ. संदीप शर्मा ने कहा कि हमारा संस्थान समय-समय पर हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश के अधिकार क्षेत्र में कीट-कीटों की समस्याओं का समाधान करता रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि वन पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण में इन कीट-पतंगों का प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि कीट-पतंगों के नियंत्रण के लिए पर्यावरण अनुकूल नियंत्रण प्रथाओं का पालन किया जाना चाहिए क्योंकि वे हमारे पर्यावरण का भी संरक्षण करेंगे। उन्होंने कहा कि संस्थान ने वन पारिस्थितिकी तंत्र के प्रमुख कीट-पतंगों के नियंत्रण के लिए जैव उत्पाद विकसित किये हैं। अंत में उन्होंने सभी प्रतिभागियों को विशेषज्ञों के साथ बातचीत के लिए धन्यवाद दिया और उनका सकारात्मक विचार है कि प्रतिभागियों ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुछ नया सीखा होगा जो उनके कार्य क्षेत्रों में बहुत मददगार होगा।
इस अवसर के मुख्य अतिथि, डॉ. राजीव कुमार, पीसीसीएफ और HOFF, हिमाचल प्रदेश राज्य वन विभाग ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि हिमालयन वन अनुसंधान संस्थान, शिमला चौड़ी पत्ती वाले पेड़ों और शंकुधारी पेड़ों के कीड़ों के प्रबंधन में अच्छा काम कर रहा है। संस्थान ने कुछ वन्य जीवन अभयारण्यों और आर्द्रभूमियों सहित राजगढ़, झुंगी, चायल और शिमला, कुल्लू और चंबा के वन क्षेत्र में होने वाली कुछ क्षेत्रीय समस्याओं का भी समाधान किया है। उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा सैलिक्स, पॉपलर सहित शीत मरुस्थलीय वृक्ष प्रजातियों के कीट-पतंगों के क्षेत्र में भी कार्य किया गया है। उनका मानना है कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम विशेष रूप से कीट विज्ञान के क्षेत्र में अधिकारियों के वांछित लक्ष्य हासिल करने में बहुत मददगार होगा। उन्होंने कहा कि वन कीट विज्ञान के विषय पर अक्सर कम चर्चा की जाती है, लेकिन ये कीट-पतंग नर्सरी वृक्षारोपण, प्राकृतिक वनों को भी नुकसान पहुंचाते हैं, जो कभी-कभी वन क्षेत्र के पूर्ण सफाए के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। उन्होंने पौधे और सूक्ष्मजीवी मूल के विभिन्न जैव-उत्पादों के माध्यम से कीड़ों-कीटों के जैव-नियंत्रण पर जोर देते हुए अपनी बात समाप्त की।
प्रशिक्षण कार्यक्रम डॉ. पवन कुमार के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ समाप्त हुआ, जिन्होंने सभी प्रतिभागियों और मुख्य अतिथि को बहुमूल्य सुझावों और प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद दिया।

About Author