शिव बावड़ी हादसे में बरामद हुए सभी 20 शव

शिमला।राजधानी शिमला के समरहिल स्थित शिव बावड़ी मंदिर हादसे के 11 दिन बाद 3 शव बरामद किए गए। वीरवार को प्रशासन ने पोकलेन मशीन मंगवाकर रेसक्यू ऑप्रेशन शुरू किया। दोपहर 2 बजे के करीब पहला शव नीरज का बरामद हुआ। इसके बाद शाम 5 बजे दूसरा शव समायरा का मिला। जबकि शाम 5:15 पर एक और शव बरामद हुआ। इसकी पहचान पवन शर्मा के तौर पर की गई। इस हादसे में कुल 20 शव बरामद किए गए हैं। बीते 14 अगस्त को भारी भू सख्लन हुआ था। जिसमें पूरा मंदिर ही दब गया था। पहले दिन यानि 14 अगस्त को छह शव बरामद हुए थे। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस, होमगार्ड, सहित स्थानीय लोगों ने रेसक्यू ऑप्रेशन चलाया था। सेना की मदद भी इसके लिए ली गई थी। रेसक्यू ऑप्रेशन के लिए सेना के चिनूक हैलीकॉप्टर में अंबाला से छोटा जेसीबी रोबोट लाया गया था ताकि वहां पर खुदाई की जा सके। 5 से छह फिट तक खुदाई के बाद भी कोई सफलता नहीं मिल रही थी। जिसके बाद पोकलेन मशीन को ला कर रेसक्यू चलाया गया।बारिश से बही मिट्टी तो आसान हुआ काम
हादसे में 10 दिन बीत जाने के बाद भी 3 लोगों का कोई सुराग नहीं लग पा रहा था। बीते बुधवार को शिमला में भारी बारिश हुई। जिससे उस क्षेत्र में काफी मिट्टी बहकर नाले में चली गई और खुदाई का काम आसान हुआ। इसके बाद यहां पर पोकलेन मशीन लगाई गई और रेसक्यू ऑप्रेशन शुरू किया गया। दोपहर तक सभी शवों को निकाल लिया गया।

14 अगस्त को हुआ था हादसा

बीते 14 अगस्त को सुबह के समय शिव बावड़ी मंदिर में भारी भू सख्लन के चलते 20 के करीब लोग अंदर दब गए थे। इस घटना में मंदिर का पूरा नामो निशा न ही मिट गया है। यहां पर एक पुराना मंदिर यानि मूल स्थान ही बच गया है।
पुलिस अधीक्षक शिमला संजीव गांधी ने कहा कि वीरवार को तीन शव बरामद कर लिए गए हैं। 20 लोगों के लापता होने की सूचना थी जिनके शव अब बरामद कर लिए गए हैं।उन्होंने कहा कि सेना, एनडीआरएफ, होमगार्ड, अग्निशमन विभाग, जिला पुलिस ने संयुक्त प्रयासों से इस रेसक्यू ऑप्रेशन को चलाया।

शिव मंदिर हादसे में कब कितने मिले शव
तिथि शव मिले

14 अगस्त आठ
15 अगस्त चार

16 अगस्त एक
17 अगस्त एक

18 अगस्त दो
19 अगस्त एक

24 अगस्त तीन

About Author