शिमला में फर्जी सिम कार्ड का भांडा फोड़,3694 सिम कार्ड फर्जी

शिमला।जिला में बड़े पैमाने पर फर्जी सिम कार्ड बेचने का खुलासा हुआ है। जिला के 7 पुलिस थानों में इसको लेकर एक साथ मामले दर्ज हुए हैं। रामपुर व शिमला सदर थाना के तहत ही 3694 सिम कार्ड फर्जी बताए जा रहे हैं। ये सिम कार्ड अलग अलग कंपनियों के है। एक ही फोटो पर अलग-अलग आईडी लगा कर विभिन्न कंपनियों के सैकड़ों सिम कार्ड बेचे गए हैं। हालांकि यह अभी शिकायत है, जांच के बाद इसकी असलियत सामने आएगी। शिकायत के आधार पर पुलिस ने सिमकार्ड बेचने वाले दुकानदारों के खिलाफ मामला दर्ज कर दिया है। जिला में करीब 30 दुकानदारों के खिलाफ मामले दर्ज हुए हैं। केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय की डिजिटल इंटेलिजेंस यूनिट (डीआईयू) की ओर से एक रिपोर्ट पुलिस को भेजी गई है। जिसके आधार पर फर्जीवाड़ा करने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई करने को कहा गया है। रिपोर्ट के अनुसार जिला के सभी थानों व चौकियों में इसके मामले दर्ज हुए हैं। बताया जा रहा है कि दुकानदारों ने एक ही फोटो पर अलग-अलग आईडी लगा कर विभिन्न कंपनियों के सैकड़ों सिम कार्ड बेच डाले। कई वारदातों में फर्जी सिम कार्ड का इस्तेमाल करने के मामले उजागर होने के बाद डिजिटल इंटेलिजेंस यूनिट ने देश भर में डेटा का विश्लेषण किया है। साथ ही इन सिम कार्ड को दस्तावेजों में हेरफेर कर सक्रिय करने वाले कई विक्रेताओं की भी पहचान की गई
जिला के इन थानों में दर्ज हुआ मामला
पहला मामला सदर थाना पुलिस ने दर्ज किया है। केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय की डिजिटल इंटेलिजेंस यूनिट (डीआईयू) की तरफ से एडीजीपी को भेजे शिकायती पत्र के आधार पर यह मामला दर्ज हुआ है। शिकायत में कहा गया है कि प्रदेश 3694 मोबाइल सिम बेचे गए हैं। शिकायत के आधार पर पुलिस ने आईपीसी की धारा-420, 465 के तहत मामला दर्ज किया है।
दूसरा मामला झाखड़ी थाना में दर्ज हुआ है। शुभम कम्यूनिकेशन ज्यूरी, जेएस जनरल स्टोर ज्यूरी व जयपाल मेहता बढाल ज्यूरी के खिलाफ दर्ज हुआ है। तीसरा मामला चौपाल थाना में दर्ज हुआ है। शिकायत के आधार पर पुलिस ने चौहान कम्यूनिकेशन व जसवंत कम्यूनिकेशन के खिलाफ मामला दर्ज किया है। चौथा मामला रामपुर थाना में दर्ज हुआ है। पांचवा मामला कुमारसैन थाना में दर्ज हुआ है। सिया रुद्रा कम्यूनिकेशन, शील शॉपी के खिलाफ दर्ज हुआ है।
पांचवा मामला रोहडू थाना में दर्ज हुआ है। योगेश बुक सैलर, झामटा इलेक्ट्रॉनिक्स, ज्ञान वॉच एंड इलेक्ट्रिकल, नीतू इलेक्ट्रॉनिक्स, कपिल कम्यूनिकेशन, जसल जनरल स्टोर, सोनी जनरल स्टोर, बिटन कम्यूनिकेशन के खिलाफ दर्ज हुआ है। छठा मामला ठियोग थाना में दर्ज हुआ हे। अक्षय वर्मा के खिलाफ यह मामला दर्ज हुआ है। सातवां मामला चिड़गांव थाना में दर्ज हुआ है। राज जनरल चिड़गांव, मनीष टैलीकॉम, चौहान इलेक्ट्रॉनिक चिड़गांव, अमित जनरल स्टोर दिश्वाणी के खिलाफ दर्ज हुआ है। पुलिस ने सभी मामलों में एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

About Author