राज्यपाल ने योग को आदतों में अपनाने के लाभों पर बल दिया राजभवन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

 

शिमला।अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आज राजभवन शिमला में आयुष विभाग और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के योग विभाग द्वारा संयुक्त रूप से एक प्रेरक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने योग के गहन लाभों और समग्र कल्याण में इसकी भूमिका पर जोर देते हुए की।

राज्यपाल ने हमारे दैनिक जीवन में योग और प्राणायाम की परिवर्तनकारी शक्ति पर प्रकाश डाला, जो शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक शांति दोनों को बढ़ावा देता है। उन्होंने भारत की समृद्ध यौगिक विरासत को प्रदर्शित करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों को स्वीकार किया, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना और पहचान मिली है।

“योग और प्राणायाम का अभ्यास हमें तनाव मुक्त जीवन जीने और स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन प्राप्त करने में सक्षम बनाता है,” श्री ने कहा। शुक्ल। उन्होंने आगे इन प्रथाओं को हमारे दैनिक दिनचर्या में शामिल करने के महत्व पर जोर दिया, क्योंकि वे अच्छे स्वास्थ्य और आंतरिक शांति का प्रवेश द्वार प्रदान करते हैं।

डॉ अर्पिता नेगी, सहायक प्रोफेसर, योग विभाग, एचपीयू, और डॉ. मीना गुप्ता, आयुष विभाग के विशेषज्ञ मार्गदर्शन में, कार्यक्रम में राजभवन के अधिकारियों और अधिकारियों के साथ-साथ उत्साही योग छात्रों की भागीदारी देखी गई।

जैसा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करता है, राजभवन शिमला योग की परिवर्तनकारी शक्ति को बढ़ावा देने, लोगों के जीवन में स्वास्थ्य, खुशी और शांति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव राजेश शर्मा सहित राजभवन के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उत्साहपूर्वक शामिल हुए।

About Author