एप डाउनलोड करा कर ठगे 80 हजार 

शिमला। प्रदेश में साइबर अपराध के मामले बढ़ते जा रहे  हैं। आए दिन लोग ठगी का शिकार होते जा रहे है। ताजा मामले में   प्रदेश के पूर्व डीजीपी आईडी भंडारी भी ऑनलाइन ठगी के शिकार हो गए हैं। ऑनलाइन शॉपिंग कम्पनी से खरीददारी के दौरान उनके साथ धोखाधडी हुई। ठगों ने पूर्व डीजीपी को हज़ारों रुपयों का चूना लगा दिया। अमेजॉन से उत्पाद खरीदने के लिए गूगल से नंबर सर्च करने पर साइबर अपराधी ने झांसा देकर एप डाउनलोड करा उनके बैंक खाते से दो बार में 80 हजार रुपये उड़ा दिए। उन्होंने तुरंत इसकी शिकायत साइबर सेल में की। साइबर सेल की रिपोर्ट पर छोटा शिमला थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई है।
मामले के अनुसार आईडी भंडारी ने अमेजॉन से उत्पाद खरीदने के लिए गूगल पर अमेजॉन कस्टमर केयर का नम्बर सर्च किया था। इस दौरान साइबर अपराधियों द्वारा डाले गया फर्जी कस्टमर केयर नम्बर पर उन्होंने संपर्क किया। साइबर अपराधियों ने झांसा देकर शिकायतकर्ता से एक एप डाउनलोड करने के लिए कहा। अपराधियों ने इतने पेशेवर व शातिराने तरीके से ठगी को अंजाम दिया कि शिकायतकर्ता ने उनकी बातों में आकर एप डाउनलोड कर दिया।
उन्होंने जैसे ही एप डाउनलोड कर खोला तो उनके खाते से दो बार में क्रमशः 49900 और 30000 हजार रुपये निकाल लिए गए। उन्होंने फोन करने वाले व्यक्ति को कॉल बैक किया तो उसका मोबाइल बंद हो चुका था।
एसपी शिमला संजीव गांधी ने रविवार को बताया कि इस मामले में साइबर सेल की रिपोर्ट पर छोटा शिमला थाने में रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

About Author

You may have missed