भाजपा ने लॉच लिया मैनिफेस्ट, बड़े वादा और उपलब्धियों का उल्लेख

 

शिमला , भाजपा ने आज अपना दृष्टि पत्र जनता के समक्ष रखा इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा विष्वविख्यात षान्त, षुद्धवायु, पयर्टन व पयार्वरण प्रेमियों की नगरी षिमला नगर निगम के चुनाव 2 मई 2023 को होने जा रहे हैं। आप सभी एक बार फिर अपने शहर की बेहतरी प्राकृतिक सौंदर्य, गरिमा व वैभव युक्त प्रतिश्ठा को बरकरार रखने के लिए अपना मतदान करेंगे।
जैसा कि आप जानते हैं हिमाचल प्रदेष में गत चार माह पहले कांग्रेस पार्टी की सरकार झूठी गारंटियां देकर और जनता को गुमराह करके सत्ता में आई है और आते ही डीजल, पेट्रोल, खाद्य तेल, बिजली, पानी एवं कूड़े की दरों में अत्यधिक वृद्धि करके जनता के उपर भारी बोझ डाल दिया है जिसके कारण चार माह के अंतराल में ही वतर्मान सरकार के प्रति लोगों का मोह भंग हो गया है और लोग अपने को ठगा सा महसूस कर रहे हैं।
दिसम्बर माह में हुये विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश की जनता को 10 गारंटियां दी थी, पहली कैबिनेट में ओल्ड पेंषन लागू करेंगे, हर महिला को 1 जनवरी, 2023 से 1500 रूपये हर महीने देंगे, 300 युनिट बिजली फ्री करेंगे, पाँच लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देंगे, बागवान तय करेंगे फलों की कीमत, 400 रू में रसोई गैस का सिलेण्डर, युवाओं के लिए 680 करोड़ रूपये का स्टार्ट-अप फण्ड, मोबाइल क्लीनिक से होगा हर गांव में मुफ्त इलाज, हर विधानसभा में खुलेंगे 4 अंग्रेजी मीडियम स्कूल, गाय-भैंस पालकों से क्रमषः 80 रू एवं 100 रू प्रति लीटर के हिसाब से प्रतिदिन 10 लीटर दूध खरीदेंगे और 2 रूपये किलो में होगी गोबर खरीदी ‘‘शिमला व हिमाचल पूछ रहा है कहां है ये गारंटियां?’’
गत वर्ष जून तक यहां पर शिमला नगर निगम में भारतीय जनता का शासन था, कांग्रेस के कुछ पाधिकारियो ने चुनावी प्रक्रिया में व्यवधान डालकर न्यायालय में मामले को उलझाने का प्रयास किया है, जिस कारण चुनाव समय पर न हो सके। अब चुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है और शीघ्र ही नगर निगम शिमला को चुनी हुई निगम मिल जायेगी और आम जनता को अपने जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कार्य करने का अवसर मिल पायेगा।
हमने नगर निगम शिमला की प्रतिश्ठा व गरिमा को ध्यान में रखते हुए प्राकृतिक सौंदर्य की रक्षा व शिमला की विरासत को संजोये रखने के लिए एक बहुआयामी दृश्टिपत्र तैयार किया है जो समाज के हर वर्ग के लिए सर्वस्पर्शी व दूरदृष्टि दृश्टिपत्र है। हमें पूर्ण विष्वास है कि आप हमारे किये गये कार्यों व भविश्य की योजनओं को ध्यान में रखकर तथा पिछले 5 वर्षों तक जनता की सेवा में किये गये कार्यों के आधार पर हमारी पार्टी के सभी प्रत्याषियों को अपना आषीर्वाद देंगे।
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा हम आपको विष्वास दिलाते हैं कि हम आपकी आषाओं और अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे और अपने दृश्टिपत्र को अक्षरषः पूरा करेंगे, न झूठी गारंटी – न हवाई किले, षिमला को हर सुविधा समय पर मिले।
दृश्टि पत्र नगर निगम शिमला चुनाव 2023 का विमोचन भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप, नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर, सुखराम चौधरी, त्रिलोक जम्वाल, बलबीर वर्मा, चेतन ब्रागटा, संजय सूद द्वारा किया गया।
जयराम ठाकुर ने दृष्टि पत्र पड़ते हुए कहा शिमला ब्रिटिश काल से ही देश की राजधानी रही है, और पूरे विष्व में इसकी एक अलग पहचान है। किसी समय शिमला की जनसंख्या 15-20 हजार थी लेकिन समय के बीतते आज षिमला की जनसंख्या 2.50 लाख के करीब हो गयी है। बढ़ती जनसंख्या तथा आधुनिक सुविधाओं की आवष्यकता हर नगरवासी की आवष्यकता है। गत समय में हमारी पार्टी की सरकार ने शिमला को ‘हिल्ज क्वीन’ बनाने के लिये बहुत प्रयास किये हैं।
हमारे यषस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेन्द्र मोदी जी ने सारे देष में 100 ‘स्मार्ट सिटी’ बनाने का निणर्य लिया था जिसमें से हिमाचल प्रदेष को शिमला और धर्मशाला, 2 स्मार्ट सिटियों के लिए लगभग 6500 करोड़ रू की राषि मिली हैं। स्मार्ट सिटी के मिलते ही शिमला शहर का रूप ही बदल गया और शहरवासियों की अधिकतम जरूरते भी पूरी हुई हैं। पानी की व्यवस्था में बहुत सुधार आया है। साफ-सफाई में और कूड़ा प्रबधंन भी चैक-चैबंद हुआ है।
अब इन नगर निगम चुनावो में हम बहुआयामी व जनता को सुविधा देने वाला एक दृश्टिपत्र लेकर आये हैं। हमें पूर्ण विष्वास है कि आप नगर निगम के चुनाव में जनसेवक भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याषियों को विजयी बनाकर एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी को सेवा का अवसर प्रदान करेंगे। हम आपको विष्वास दिलाते हैं कि शिमला नगर निगम में सत्ता में आने के बाद हम निम्नलिखित कार्य व जनसुविधायें प्रदान करेंगे।
1. 40000 लीटर तक प्रति माह पानी का बिल नहीं आयेगा।
2. शहरवासियों को टैक्सों के जाल से मुक्ति, ‘‘एक निगम एक टैक्स’’ प्रणाली लागू करेंगे,। वतर्मान में कूड़ा बिलों को 50ः तक माफ करेंगे।
3. हर वार्ड/मोहल्ले में सुलभ शौचालय बनाकर जनता को सुविधा देंगे।
4. पार्किंग हर मोहल्ले में होगी और गाड़ी व्यवस्थित पार्क होंगी।
5. हमारी पार्टी की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुसार गरीब ढारा मालिकों को 2 बिस्वा तक जमीन में बने ढारों का अधिकार ‘‘जहां ढारा, वहीं मकान’’ देगी।
6. खतरनाक पेड़ों को समयबद्ध ढंग से हटाने का अधिकार नगर निगम को होगा।
7. हमारी सरकार ने बिजली के मीटरों को बिना एनओसी के मीटर लगाने का निणर्य लेकर लाखों लोगों को सुविधा दी है, उसी आधार पर पानी के मीटरों के लिए भी एनओसी नहीं होगा।
8. दुकानों के लाइसेंस की फीस की विशमताओं को समाप्त करेंगे एवं एक दुकान एक युनिट की व्यवस्था लागू होगी और एक ही लाइसेंस होगा।
9. नशामुक्ति के खिलाफ जन आन्दोलन चलायेंगे तथा शिमला की जनता को जागरूक भी करेंगे।
10. हर वार्ड के हर मुहल्ले में ‘ओपन जिम’ लगायेंगे जिससे समाज के हर वर्ग को स्वस्थ व सुदृढ़ बनाएंगे।
11. सारे नगर निगम क्षेत्र को सीसीटीवी कैमरे के अन्तगर्त लायेंगे, जिससे अपराधों पर नजर रखी जायेगी व अपराधियों को पकड़ कर कानून के शिकंजे में लायेंगे।
12. आवारा कुत्तों व बंदरों के बढ़ते मामलों व इनके आक्रमक होने से जनता को आ रही परेशानी को दूर करने के लिये एक टास्क फोर्स बनायेंगे जो वतर्मान व्यवस्था में परिवतर्न कर ठोस उपाय करेंगे। एनजीओ व अन्य सामाजिक संस्थाओं को षामिल करेंगे।
13. शिमला नगर निगम क्षेत्र में और स्थान चयनित कर रैन बसेरा और लेबर हाॅस्टल बनाने का प्रयास करेंगे जिससे दिहाड़ीदारों, मजदूरों और अपना रोजगार करने वालों को आश्रय मिल सकेगा।
14. शिमला नगर कि विभिन्न स्थानों पर मैरेज पैलेस (शादी घरों) का निमार्ण करेंगे जिसमें सभी प्रकार की सुविधायें उपलब्ध होगी।
15. सोलर सिस्टम को बढ़ावा देंगे तथा यथासंभव अधिकतर छतों पर सोलर पैनल सबसीडि के आधार लगायेंगे।
16. भाजपा सरकार की योजना के अनुसार दाड़नी के बगीचे में बनाई जाने वाली सब्जी मण्डी – अनाज मण्डी के कार्य को गति देते हुये जल्दी पूरा करेंगे।
17. सभी वार्डों में ड्रेनेज सिस्टम को व्यवस्थित करेंगे जिससे गंदे पानी का रिसाव सावर्जनिक स्थलों पर न जा सके।
18. शिमला नगर निगम के वरिश्ठ नागरिकों व बुद्धिजीवियों की एक समिति महापौर की अध्यक्षता में बनायेंगे जिसे यह अधिकार होगा, कि उनके सुझावों पर नगर निगम कार्य करें तथा दिये गये सुझावों पर सरकार विकास के कार्यों के लिये धन आपूर्ति के लिए वाध्य होगी।
19. केन्द्र सरकार की 1546 करोड़ की बहुअयामी योजना ‘पवर्तमाला योजना’ को कायार्न्वित करने के लिए ठोस प्रयास केरेंगे जिससे स्थानीय नगारिकों और पयर्टकों को काफी लाभ होगा।
20. शिमला नगर के अंतिम छोर अथार्त प्रत्येक गांव तक पर स्थित सभी गांवों तक एम्बुलेंस रोड़ बनाएगें।
21. शिमला निगम क्षेत्र में सभी ‘फायर डाइड्रेंटस’ को क्रियाशील करेंगे ताकि कभी भी होने वाले अग्निकांड में शीघ्र काबू पाया जा सकेगा।
जयराम ने कहा हमारा ध्येय: स्वच्छ शिमला, हरित शिमला,पयार्वरण युक्त शिमला, नशा मुक्त शिमला। तत्कालीन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज के अथक प्रयासों से निम्नलिखित ऐतहासिक कार्य हुये हैं।
1. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (6500 करोड़) भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र सरकार की देन है।
2. शिमला शहर की जितनी भी तंग सडकें थी उनका चैड़ीकरण व सुधारीकरण किया, सड़क चैड़ीकरण कार्य मे किसी को बिना परेशानी किये, बिना नुकसान पहुंचाये सड़कों को चैड़ा किया है जिससे यातायात व्यवस्था सुधरी है और ट्रैफिक व्यवस्था भी ठीक हुई है। यह कार्य ब्रिटिश काल के बाद पहली बार हमारी सरकार द्वारा संभव किया गया है। आजादी के बाद पहली बार शिमला के नागरिकों के लिए भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने शिमला डेवलेपमैंट प्लान लाकर हजारों शहरवासियों को लाभ पहुंचाया।
3. पूरे शिमला में सड़कों के साथ पैदल रास्तों का निमार्ण किया है जिससे सड़क पर चलने वालों की सुरक्षा सुनिष्चित हुई है।
4. 1813 करोड़ की जल योजना का कार्य शुरू किया है, जिससे शिमला के नागरिकों को 24*7 चैबीस घंटे शुद्ध जल उपलब्ध होगा।
5. ढली की दूसरी टनल का निमार्ण कार्य 54 करोड़ की लागत से रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया है। यह टनल ब्रिटिशकाल के बाद शिमला की पहली टनल है।
6. हमारी सरकार ने 7 ओवर ब्रिज बनाये हैं, जिससे सुरक्षित आवगमन सुनिष्चित हो पाया है।
7. शिमला शहर में 4 लिफ्टों का निमार्ण कार्य किया गया है।
8. दो एस्केलेटरों का निमार्ण प्रगति पर है।
9. लिफ्ट के नजदीक आजीविका भवन का निमार्ण 12 करोड़ की राशि से किया गया है, जिसमें तिब्बती माकिर्ट शिफ्ट हुई तथा तिब्बती माकिर्ट जो कि बहुत समय से भूमि खिसकने से खतरे में थी वह समस्या भी समाप्त हुई है और आम जनता की आवाजाही सुलभ हुई है।
10. नगर निगम क्षेत्र में लोअर बाजार, राम बाजार, सब्जी मण्डी में स्मार्ट शॉप्स का निमार्ण किया और विकास नगर में 100 स्टाॅल बनाकर बेचे गए हैं जिससे व्यापारी वर्ग बहुत खुश है।
11. शिमला में 4 बुक कैफे बने हैं जिसका लाभ सभी लोगों-पाठकों को मिल रहा है।
12. ओपन जिम खोले गये हैं और अधिक जिम खोलें जायेंगे।
13. दो-सब-वे का निमार्ण किया गया है जिससे शहरवासियों को बिना व्यवधान के आने-जाने में सुविधा हुई है।
14. रझाणा बाईपास जो कि शोघी ढली रोड़ सेे जुड़ रही है उससे लोगों को आने जाने में समय भी कम लगेगा और तेल की बचत भी होगी।
15. बडे़-छोटे पार्कों का निर्माण किया गया है दादा-दादी पार्क भी बने हैं। भविश्य में और अधिक आदर्श पार्क बनाये जायेंगे।
16. वर्ष 2018 जल संकट के समय शिमला की जनता को जल उपलब्ध करवाया। चाभा से गुम्मा, गुम्मा से शिमला 70 करोड़ की लागत से शिमला की जनता को 10 एमएल पानी रोजाना मिला। यह योजना रिकॉर्ड समय मेें पूरी हुई।
17. हमारी भाजपा सरकार ने संजौली से इंदीरा गांधी मैडिकल काॅलेज तक हर मौसम मार्ग एवं जाखु मंदीर जाने के लिऐ हर मौसम मार्ग का निमार्ण किया जिससे श्रद्धालुओं और पयर्टकों को लाभ मिला।
18. कोविड काल में 4 करोड़ के कूड़ा बिलों को माफ किया है।