9-10 फरवरी को खुलेंगे सुकन्या समृद्धि योजना में खाते

Featured Video Play Icon
शिमला। भारतीय डाक विभाग आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अमृत पैक्स – 2023 अभियान के अंतर्गत पूरे देश में नौ और 10 फरवरी को छोटी बालिकाओं के सुनहरे भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के खाते खोलने जा रहा है।डाक विभाग प्रवर अधीक्षक डाकघर शिमला मंडल विकास नेगी  ने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में काफी लोग जागरूक हुए हैं। इस अभियान के तहत जिन माता-पिता ने अपनी
बालिकाओं के खाते नहीं खुलवाए थे, उनसे संपर्क कर खाते खुलवाए जाएंगे। योजना का मूल उद्देश्य ही बालिका सशक्तिकरण है। यदि किसी भी बालिका का अगर 10 वर्ष की आयु तक यह खाता खुल जाता है, तो भविष्य के लिए अच्छी खासी रकम जमा हो जाती है। सरकार ने भी इस योजना में बाकी सारी जमा बचत योजनाओं से ज्यादा 7.6 फीसदी वार्षिक ब्याज रखा है। योजना में आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत छूट भी उपलब्ध है।
उनका कहना था कि उनका उद्देश्य है कि दूर दराज के गांव में रहने वाले अभिभावक इस योजना का लाभ उठाएं और अपने बेटी का खाता नजदीकी डाक घर मे खुलवाए।
उनका कहना था कि इस योजना के लिए सभी ब्रांच में अलग से काउंटर खोले है उनके समय भी अलग है ओर अभिभावक अधिक से अधिक अपने बेटी जिकसी उम्र 10 साल से नीचे है का खाता खुला सकते है। उनका कहना था कि यह बीते सो सप्ताह में 2000 के लगभग खाते खोले है और जो अभिभावक डाक घर नही पहुंच सकते उनके लिए।मोबाइल की ब्यवस्था की गई है इसके तहत वह फोन कर सकता है और डाकिया उसके घर में जा कर ही खाता खोल देगा।
इस खाते में 250 रुपये से खाता खोल सकते है और एक साल में 1 डेढ़ लाख तक जमा करवा सकते है। उनका कहना था कि 18 साल के बाद अभिभावक उस पैसे को बेटी के शादी में या उच्च शिक्षा के लिए कर सकता है।

About Author