सामाजिक कार्यकर्ता सोनम वांगचुक के समर्थन में भूख हड़ताल  पर बैठे माकपा नेता टिकेंद्र पंवर

शिमला। हिमालय बचाव अभियान के तहत माकपा नेता व टिकेंद्र पंवर व सामाजिक कार्यकर्ता रिज मैदान पर महात्मा गांधी के प्रतिमा के नीचे भूख हड़ताल पर बैठ गए है।
 सामाजिक कार्यकर्ता सोनम वांगचुक के समर्थन में एक दिन की भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं। बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘थ्री इडियट’ में रैंचो बने आमिर खान का किरदार जिस शख्स से प्रभावित था, उन्हीं सोनम वांगचुक ने हिमालय बचाओ मुहिम शुरू की है। सोनम वांगचुक लद्दाख के लेफ्टिनेंट गर्वनर पर बड़े आरोप लगा चुके हैं और उनका कहना है कि वहां सिर्फ LG की मनमानी चल रही है। 3 साल से कोई काम नहीं हो रहा।सोनम वांगचुक के आंदोलन की गूंज शिमला तक
सोनम वांगचुक के आंदोलन की गूंज शिमला तक पहुंच गई है। वांगचुक ने अपने वीडियो में सभी लोगों से आह्वान किया था कि वह लोग 30 जनवरी को उनकी मुहिम को जॉइन करें। इसके बाद हिमाचल के सामाजिक कार्यकर्ता उनके समर्थन में आज एक दिन की भूख हड़ताल कर रहे हैं। यह लोग शिमला में रिज मैदान पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्टैच्यू के सामने अनशन कर रहे हैं। यह प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से चलेगा। इस मुहिम का नाम “हिमालय बचाओ, अपना भविष्य सुरक्षित करो” रखा गया है।हम सोनम वांगचुक को समर्थन दे रहे
शिमला नगर निगम के पूर्व डिप्टी मेयर और सामाजिक कार्यकर्ता टिकेंद्र पंवर का कहना है कि लेह लद्दाख में उद्योगों की लापरवाही के चलते ग्लेशियर खत्म होने की कगार पर हैं। इनको बचाने की मुहिम शुरू हुई है। लद्दाख के जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता और यहां के इको सिस्टम को बनाए रखने की मुहिम चलाने वाले सोनम वांगचुक इन दिनों हड़ताल पर हैं। हम शिमला में उनके समर्थन में भूख हड़ताल कर रहे हैं।
सामाजिक कार्यकर्ता टिकेंद्र पंवर का कहना है कि जिस तरह की लापरवाही लद्दाख में हो रही है, उसी तरह की लापरवाही हिमाचल में बरती जा रही है। हिमाचल में भी बढ़ते उद्योग और अंधाधुंध पहाड़ कटाव के चलते ग्लेशियर खत्म हो रहे हैं।

About Author