आइजीएमसी में एक्सरे की डेक्सा मशीन  2 महीने से खराब,मरीज परेशान

शिमला।आई.जी.एम.सी में एक्सरे की डेक्सा मशीन खराब पड़ी हुई है। ऐसे में मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मरीजों को अब एक्सरे करवाने के लिए निजी लैब की ओर जाना पड़ रहा है। इस डेक्सा मशीन से बोन मिनरल डेंसिटी (बी.एम.डी.) टैस्ट हड्डियों की मजबूती की जांच के लिए करवाया जाता है। इस टैस्ट के जरिए ड्यूअल एनर्जी एक्स-रे एब्जॉर्पटियोमेट्री डेक्सा मशीन की मदद से हड्डियों के घनत्व यानी डेंसिटी को परखा जाता है। साथ ही हड्डियों की कमजोरी की वजह का पता लगाया जाता है। बता दें 50 साल की उम्र से ऊपर की महिलाए व बुजुर्ग के इसमें टैस्ट करवाए जाते है। यहां तक आजकल कम उम्र के युवा भी हड्डियों ज्वांट के दर्द से अछूते नहीं हैं। ऐसे में इनके टैस्ट भी कई बार इसी मशीन में करवाए जाते है। इस मशीन को खराब होकर लगभग एक माह बीतने जा रहा है, लेकिन अभी तक प्रशासन द्वारा कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हंै। आई.जी.एम.सी में प्रदेश भर के सैकड़ों लोग अपना उपचार करवाने आते है, लेकिन उन्हें एक्सरे तक की सुविधा नहीं मिल रही है। दो दिन पहले भी जो आई.जी.एम.सी में रूटीन एक्सरे की मशीन है वह भी खराब पड़ी थी अब इस मशीन को तो ठीक कर दिया है, लेकिन डेक्सी मशीन को ठीक करवाने के लिए कोई जहमत नहीं उठाए जा रहे हैं। मरीजों को निजी लैब में जाकर भारी पैसे खर्च करने पड़ रहे हंै। आई.जी.एम.सी में 39 प्रतिशत मरीज ऑर्थों के आते है। ऐसे में डेक्सा मशीन का होना जरूरी है।
समय से नहीं होते मरीजों के अल्ट्रासाउंड
आई.जी.एम.सी में समय से कभी भी अल्ट्रसाउंड नहीं होते है। ऐसे में मरीजों को बैंच पर बैडकर समय बीताना पड़ता है। मरीजों के आरोप है कि इन दिनों आधे से ज्यादा अल्ट्रसाउंड तो सिफारिश के चलते होते है। जो मरीज सुबह के समय अल्ट्रासाउंड रूम के बाहर बैठते है वह शाम तक बैठे ही रहते है। इसमें कोई पता नहीं चलता है की किसके अल्ट्रासाउंड हो रहे है। जो टोकन नबंर लगाए  जाते है उसके अनुसार अल्ट्रासाउंड नहीं होते है। इन दिनों ठंड भी काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। ऐसे मेें मरीजों को अल्ट्रासाउंड रूम के बाहर ठंड से ठिठुरना पड़ रहा है।
बाहर के एक्सरे रिपोर्ट नहीं मानते कुछ डॉक्टर
आई.जी.एम.सी. में ऑर्थो के कुछ डॉक्टर बाहर की एक्सरे रिपोर्ट नहीं मानते है। कुछ डॉक्टरों का मानना है कि कई रिपोर्टस साफ नहीं आती है। ऐसे में वह आई.जी.एम.सी में ही एक् सरे करवाने को कहते है, लेकिन इन दिनों डेक्सा मशीन खराब होने से अब बाहर से निजी लैब से एक्सरे करवाने पर रहे है।

About Author