दीपावली पर कैसे करे पूजा ,क्या है शुभ घड़ी  पढ़े

Featured Video Play Icon
शिमला। दीपावली का पर्व देश भर में बड़े धूम धाम से मनाया जाता है। दीवाली की रात को लक्ष्मी की पूजा की जाती है ऐसी मान्यता है कि दीपावली की रात लक्ष्मी घर में आती है और उनका जो विधि विधान के साथ पूजा करता है उसके घर में लक्ष्मी वास करते हैं उसे किसी चीज की दिक्कत नहीं रहती है दीपावली के द्वार लक्ष्मी की पूजा कैसे करना चाहिए लक्ष्मी को कैसे प्रसन्न कर सकते हैं इसको लेकर ज्योतिषाचार्य पंडित पूर्व शर्मा से जब बात की गई तो उन्होंने इसकी विधि विधान से पूजा करने की विधि बताएं
ऐसे करें भगवती का पूजन
लक्ष्मी की दिशा उत्तर मानी गई है ऐसे में पूजन करता को उत्तर दिशा में भगवती लक्ष्मी का पूजन करना चाहिए। चौकी पर रंगोली बनाकर अक्षत, रोली और पुष्प से पूजन करना चाहिए।दीपावली को धन के देवता कुबेर और विद्या की देवी सरस्वती का भी पूजन करना चाहिए।
दीपावली की शाम प्रदोष काल 5 बजकर 43 मिनट से शुरू होगा। शाम में मेष लग्न 6 बजकर 53 मिनट तक है। ऐसे में शाम 6 बजकर 53 मिनट से 7 बजकर 30 मिनट से पहले गृहस्थ जनों को देवी लक्ष्मी की पूजा आरंभ करना शुभ रहेगा।
ऐसे करेंगे व्यापारी पूजन
दिवाली पर व्यापारी वर्ग के लोग नए बहीखातों की शुरुआत करनी चाहिए। इसके बाद उन्हें एक लाल रंग के वस्त्र पर अक्षत और पुष्प डालकर रख दें। इसके बाद पहले पन्ने पर रोली या चंदन से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। इसके बाद गणपति पूजन और लेखनी पूजन करके भगवती लक्ष्मी का पूजन करें।

About Author