February 24, 2024

पीएम मोदी आज आएंगे बिलासपुर एम्स का करेंगे उद्घाटन

शिमला:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल के दौरे पर आ रहे है. पहले पीएम बिलासपुर में बने स्वास्थ्य संस्थान एम्स को जनता के समर्पित करेंगे. एम्स के साथ- साथ हाइड्रो कालेज का भी उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिलासपुर में गरीब 2 घंटे 40 मिनट तक रुकेंगे. एम्स के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लुहनु मैदान में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. जिसमें भाजपा ने 1 लाख भीड़ जुटाने का लक्ष्य रखा है. बिलासपुर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का गृह जिला है इसलिए जेपी नड्डा सीएम व केंद्रीय मंत्री के साथ खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली को सफल बनाने के लिए जुटे रहे.

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में जाएंगे. तीन बजे ऐतिहासिक ढालपुर स्थित रथ मैदान अटल सदन के मंच पर भगवान रघुनाथ जी की शोभायात्रा में पहुंचेंगे. तीन बजे प्रधानमंत्री के प्रधानमंत्री के कुल्लू पहुँचने का समय तय हुआ है. 3 अक्तूबर, 2017 को पीएम ने एम्स की आधारशिला रखी थी और लुहणू मैदान में जनसभा की थी. केंद्र में स्वास्थ्य मंत्री होने के चलते नड्डा ने एम्स निर्माण को गति प्रदान की और समय-समय पर बिलासपुर पहुंचकर प्रगति पर फीडबैक लेते रहे.

247 एकड़ जमीन पर करीब 1500 करोड़ लागत से तैयार एम्स के लोकार्पण के बाद 150 बेड के साथ आईपीडी सेवाएं शुरू होंगी. इसमें स्पेशल व सुपर स्पेशियलिटी बैड भी होंगे। दो ऑपरेशन थियेटर तैयार हैं. एम्स में अगस्त, 2022 से 40 बीएससी नर्सिंग, 10 बीएससी एमएलटी, पांच बीएससी डायलिसिस टेक्रोलॉजी, पांच बीएससी रेडियोलॉजी और इमेजिंग टेक्रोलॉजी के छात्रों की क्षमता के साथ नर्सिंग व पैरामेडिकल पाठयक्रम शुरू करने की योजना है. खास बात यह है कि लोकार्पण के बाद डेढ़ से दो माह में किडनी मरीजों का डायलिसिस शुरू कर दिया जाएगा. प्रधानमंत्री की मंडी रैली बारिश के कारण धूल गई थी. जिससे सबक लेते हुए लुहणू मैदान में जर्मन हैंगर का मंच और पंडाल तैयार किया जा रहा है, ताकि बारिश हो या फिर धूप जनता आराम से पीएम के विचार सुन सके.

About Author

You may have missed