सड़क दुर्घटना में घायल अनजान व्यक्ति को अस्पताल ले जाने वाले नेक इंसान को राज्य देगी इनाम

सड़क दुर्घटना में घायल किसी अनजान व्यक्ति को समय पर अस्पताल पहुंचाकर जान बचाने वाले नेक इंसान (गुड सेमेरिटन) को राज्य सरकार अब इनाम भी देगी। हालांकि, यह तय नहीं हुआ है कि यह इनाम राशि कितनी होगी। हिमाचल सरकार के परिवहन मंत्री विक्रम ठाकुर ने राज्य परिवहन विकास और सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद प्रेस कांफ्रेंस से बात करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गुड सेमेरिटन को कानूनी पेचदगियों के बचाने के अलावा सम्मान स्वरूप इनाम भी देने का प्रावधान किया है, ताकि लोग सड़क दुर्घटना में घायल की बिना किसी डर के तत्काल मदद कर उनकी जान बचाने में मददगार बन सकें। खास बात है कि इस योजना को लेकर सरकार, एचआरटीसी प्रबंधन और पुलिस सोशल मीडिया पर प्रचार कर आमजन से अपील करेगी।
इसके अलावा बैठक में निर्णय लिया गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी सड़क को बेहतर बनाने के लिए पीडब्ल्यूडी डिपार्टमेंट को उचित दिशा निर्देश भी जारी किए जाएंगे। ताकि दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिल सके। स्कूल और कॉलेजों में भी अवेयरनेस कैंप लगाएंगे, जिसमें ट्रैफिक से संबंधित नियमों का पालन करने के लिए स्टूडेंट्स को प्रेरित किया जाएगा।

1200 में से 500 ब्लैक स्पॉट ठीक किए
परिवहन मंत्री विक्रम ठाकुर ने कहा कि पिछले कुछ वर्षो में 1200 से 500 ब्लैक स्पॉट थी कि गए हैं। इन ब्लैक स्पॉट में सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं हो रही थी। जो ब्लैक स्पॉट ठीक करने को रह गए हैं, उन्हें दुरुस्त करने के भी आदेश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि एचआरटीसी लोगों को बेहतर सुविधाएं दे रही हैं, इसलिए घाटे में है।

118 नए रूट शुरू होंगे
प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर 118 नए रूट शुरू किए जाएंगे। इसमें 18 सीटर छोटी गाड़ियां चलेगी, जिसके परमिट बेरोजगार युवाओं को दिए जाएंगे। हालांकि 18 सीटर टेंपो ट्रैवलर एचआरटीसी संबोधित होंगे,लेकिन इसके रूट परमिट कोई भी ले सकता है।

About Author