बुध पूर्णिमा पर तिब्बती समुदाय ने लगाई प्रदर्शनी, 11वे पंचम लामा को रिहा करने की उठाई मांग

शिमला। बुध पूर्णिमा के अवसर पर सोमबार को तिब्बती समुदाय ने मालरोड रोटरी क्लब में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया इस प्रदर्शनी में 11वे पंचम लामा की रिहाई व दलाई लामा से जुड़े यादों को दर्शाया गया। प्रदर्शनी ने लामा की स्मृति में विभिन्न लामा को पर प्रदर्शनी में बिठाया गया । प्रदर्शनी का उद्देश्य बुध पूर्णिमा पर बगवान बुध को याद करना और उनके बताए रास्ते पर चलना था। वही 11 वे पंचम लामा को चीन की कैद से रिहा कराना है।

तिब्बती यूनियन के अध्यक्ष ताशी लामा ने बताया कि आज बुध पूर्णिमा के अवसर पर तिब्बती कल्चर को बचाने के लिए यह अहम प्रदर्शनी है।उनका कहना था कि बीते 2 साल से कोरोना संकट के कारण बुध पूर्णिमा पर कोई भी कार्यक्रम नही हो सका था लेकिन इस बार जैसे कोरोना कम हो गया है तो यह प्रदर्शनी लगाई गई है ।उनका कहना था की किसी भी संस्कृति को बचाने के लिए भाषा का अहम योगदान होता है ।उनका कहना था की 10 वे पंचम लामा ने तिब्बती भाषा को बचाने का प्रयास किया जिससे तिब्बती सभ्यता लुप्त ना हो।
उन्होंने मांग की है की 11 वे पंचम लामा को चीन अपनी कैद से रिहा करे ।ताशी ने कहा कि तिब्बती सभयता की अपनी अलग पहचान है ओर लामा का अपना महत्व है ओर बिना कारण चीन उनके 11वे लामा को अपने कैद में रखे है जो गलत है।उन्हें रिहा किया जाना चाहिए

About Author