February 28, 2024

सायबर अपराध से निपटने के लिए शिमला में विशेष बैठक आयोजित, 50 से अधिक पुलिस कर्मचारियो ने लिया भाग

शिमला। हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा साईबर अपराध से निपटने के लिए निरन्तर प्रयासरत है । हाल ही में विभाग द्वारा भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना (Indian Cyber Crime Coordination Center Scheme ) के तहत आधुनिक तकनीक के उपकरण की खरीद करी है यह साईबर अपराध के मामलों को तुरन्त प्रभावी ढंग से निपटने के लिए कारगर सिद्ध होंगे। इस संदर्भ में हिमाचल प्रदेश गुप्तचर विभाग साईबर क्राईम ईकाई द्वारा सभी जिलों से अन्वेषण अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण का आयोजन गुरुवार को पुलिस मुख्यालय शिमला में स्थित सभाकार में किया गया,।। शिविर में साईबर विशेषज्ञ द्वारा भिन्न -2 पहुलुओ पर प्रशिक्षण दिया। इस प्रशिक्षण का शुभारम्भ उप पुलिस महानिरीक्षक गुप्तचर विभाग (अपराघ) एस अरुल कुमार ने किया । इस प्रशिक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक साईबर अपराध रोहित मालपानी अति पुलिस अधीक्षक साईबर अपराध नरवीर सिंह राठौर एवं कुल 50 अन्वेषण अधिकारियों ने भाग लिया। राज्यो से भिन्न पुलिस थानो से करीब 85 पुलिस कर्मियो ने ओनलाईन रुप से भाग लिया । बाहर से आए साईबर एक्सपर्ट एवं सोफ्टवेयर प्रशिक्षक ने साईबर अपराध से सम्बंधित डेटा को विश्लेषण किया तथा भिन्न -2 एलएई से कैसे डैटा प्राप्त करना है के बारे मे बतलाया ।

एएसपी नरवीर राठौर ने बताया कि ऐसे शिविर से पुलिस कर्मचारियो को सायबर अपराध के बारे में तकनीकी जानकारी दी जाती है और उससे कैसे निपटना है उसके बारे में बताया जाता है।उनका कहना था कि भविष्य में एसे प्रशिक्षण से अन्वेषण अधिकारियों को साईबर अपराध से निपटने में काफी मदद मिलेगी।
किसी भी साईबर अपराध के घटित होने पर आप तुरन्त अपने नजदीकी पुलिस थाना या राज्य साईबर अपराध थाना शिमला में अपनी शिकायत आन-लाईन

About Author