February 24, 2024

विश्वविख्यात लेखक निर्मल वर्मा की स्मृति में शिमला में निकाली निर्मल यात्रा

शिमला विश्व भर में जाने माने लेखक व साहित्यकार निर्मल वर्मा के जन्मदिवस की स्मृति में रविवार को हिमालय साहित्य व संस्कृति एवम पर्यारण मंच ने निर्मल वर्मा स्मृति यात्रा का आयोजन किया। इस यात्रा में हिमाचल के जाने माने लेखक व साहित्य कारो ने भाग लिया और जाने माने लेखक जो कि शिमला जिला के रहने वाले थे उन्हें याद किया।

निर्मल यात्रा ऐतिहासिक रिज मैदान बुक कैफे से उपनगर कैथू में भज्जी हॉउस गयी जहाँ पर  निर्मल वर्मा का जन्म हुआ था और वहाँ पर जा कर संगोष्टी का आयोजन किया गया
इस संबंध में हिमालय साहित्य व संस्कृति एवम पर्यारण मंच के अध्यक्ष एसआर हरनोट ने बताया कि विश्वविख्यात लेखक व साहित्यकार निर्मल वर्मा का जन्म 3 अप्रैल 1929 को शिमला में हुआ था वह  कैथू के भज्जी हॉउस में रहते थे और वहाँ से पैदल जाखू स्थित बटलर स्कूल जहाँ पर अब केवी स्कूल स्थित है पढ़ने आते थे। उन्होंने बताया कि बीते साल 2021 में 3 अप्रैल से मंच ने यह फैसला किया कि जाने माने लेखक निर्मल वर्मा के जन्मोत्सव पर एक निर्मल यात्रा शूरू की जाएगी और उन्हें याद किया जाएगा। हरनोट ने कहा कि निर्मल वर्मा भज्जी हॉउस में जहाँ रहते थे वहाँ पर जा कर आज के दिन गोष्ठी का आयोजन किया जाता है और उन्हें याद किया जाता है।। उनका कहना था कि जहाँ निर्मल वर्मा रहते थे उस भवन को सरकरा म्यूज़ियम बनाये ओर वहा पर पुस्तकालय बनाए जिससे वहां पर लोग किताबे पढ़ सके। गौरतबल है कि विश्वविशाखायत लेखक व साहित्यकार निर्मल वर्मा का जन्म शिमला के कैथू में हुआ था वह शिमला शहर में पढ़े और बड़े हुए थे।उनकी याद यहां से जुड़ी हुई है जिससे लोग बड़े चाव से पढ़ते है।

About Author

You may have missed