एचपीयू में बनेगी 300 गाड़ियों की नई पार्किंग 52वे  स्थापना दिवस पर सीएम ने की घोषणा

शिमला: हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी में 300 गाड़ियों की नई पार्किंग बनेगी। सीएम जयराम ठाकुर ने स्थापना दिवस के अवसर पर इस तरह का आश्वासन प्रशासन को दिया।
सीएम जयराम ठाकुर ने एचपीयू में लगभग 7 करोड़ के किए गए निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। एचपीयू का 52वां स्थापना दिवस बडे़ हर्षोल्लास से आयोजित किया गया। इस समारोह की अध्यक्षता हिमाचल प्रदेष के राज्यपाल एवं हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति  राजेन्द्र विशवनाथ आर्लेकर ने की।
इस अवसर पर एचपीयू के कुलपति, प्रो सिकन्दर कुमार ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद किया। उन्होंने पिछले तीन वर्षों में एचपीयू में कई  कार्य सकिए गए। एचपीयू में पहली बार निषानदेही की गई। जिसमें विष्वविद्यालय की भूमि को कांटेदार तारों से  बाड़ लगाया गया है। उन्होंने कहा कि एचपीयू में 12 नए विभाग जिसमें रक्षा अध्ययन विभाग, पर्यावरण विज्ञान विभाग, पुस्तकालय विज्ञान विभाग, माईक्रबायोलाॅजी विभाग, फोरेंसिक विज्ञान, डेटा विज्ञान, पुरातत्व और प्राचीन भारतीय इतिहास और जनसंख्या अध्ययन शामिल हैं। यूआईटी में चार नए विभाग आरम्भ किए गए हैं जिनमें सिविल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्राॅनिक्स एवं अप्लाईड सांईंसिस व हयूमेनिटी आरम्भ किए गए हैं।
कुलपति ने कहा कि विभिन्न विभागों में षिक्षकों के रिक्त 224 पदों में से 174 पद भरे जा चुके हैं, वहीं कैरियर एडवांसमेंट स्कीम  के माध्यम से 80 टीचरो को पदोन्नति दी गई है। गैर-शिक्षकों के खाली विज्ञापित 274 पदों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है और शीघ्र ही संपूर्ण कर ली जाएगी। कुलपति ने कहा कि एचपीयू में अनेकों जीर्णोद्धार व सौन्दर्यीकरण के कार्य किए गए हैं। जिनका आज के इस पावन अवसर पर लोकार्पण किया गया है।
इस अवसर पर विष्वविद्यालय के उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों, कर्मचारियों, शोधार्थियों, छात्रों तथा कोरोना वारियर्स को सम्मानित किया गया तथा विष्वविद्यालय के संकायों द्वारा जरनलों, पुस्तकों, विष्वविद्यालय की द्विभाषी पत्रिका तथा गैर षिक्षक कर्मचारी पत्रिका का विमोचन किया गया।

About Author