शिमला  में बर्फबारी से  जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

शिमला।हिल्स क्वीन शिमला में बर्फबारी का दौर दूसरे दिन भी जारी रहा।बर्फबारी के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।एक ओर जहां प्रदेश के कई हिस्सों में सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बाधित है, तो दूसरी ओर कई इलाकों में बिजली व पानी की सप्लाई बाधित हुई है।राजधानी शिमला में बर्फबारी के चलते सड़कों पर फिसलन बढ़ गई है।ऐसे में सड़कों पर वाहनों की आवाजाही नहीं होने से सुबह के समय लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।लोग पैदल ही अपने गंतव्य की ओर चल पड़े।अस्पताल पहुंचने में भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा, हालांकि अस्पताल की ओर जाने वाली सड़क पर सुबह ही बर्फ हटाई गई, लेकिन फिसलन के चलते वाहनों की आवाजाही बाधित रही।ऊपरी शिमला को जाने वाले सभी सड़कें बन्द पड़ी है।बर्फबारी होने से तापमान में भी कमी आई है और आगामी दिनों में तापमान में और गिरावट आएगी। सुबह के समय बर्फ की फाहे गिरती देख पर्यटकों के चेहरे खुशी से खिल उठे और बर्फ के बीच जाकर मस्ती करने लगे।

ऐतिहासिक रिज मैदान पर पर्यटक बर्फबारी के बीच अठखेलियां करते नजर आए।मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि प्रदेश में दो दिन तक मौसम खराब बना रहेगा।

वहीं आईजीएमसी ,संजोली मार्ग पर भी बर्फ गिरने से रास्ते अभी नही खुले है एम्बुलेंस भी नही चल रहीं है जिसके कारण आईजीएमसी अस्पताल में इक्का दुक्का मरीज ही पहुंच रहे है। आईजीएमसी की बात करे तो यहा पर पर्ची काउंटर जहाँ लोगो की लंबी कतारें लगी रहती थी वही शुक्रवार को खाली पड़ा रहा। जबकि ओपीडी भी खाली पड़ी रही ।सबसे व्यस्त मेडिसिन ओपीडी जहाँ ,मरीजों की भीड़ लगी रहती थी ओपीडी पूरी तरह से खाली पड़ी रही।

प्रतिदिन ठीक समय मे 2000 से 3000 तक कि ओपीडी होती थी वही बर्फ़बारी के कारण शुक्रवार दोपहर तक 300 पर्ची ही बनी यह लोकल ही थे।

वही दूध ब्रेड और समाचार पत्रों की सप्लाई भी शिमला देरी से पहुंची, जबकि ऊपरी शिमला के लिए सड़क बाधित होने के कारण दूध ब्रेड की सप्लाई नहीं हो पाई। इस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

जिला में बर्फबारी के कारण तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। इस कारण कुछ इलाकों में पानी की पाइपें जाम होने के कारण पेयजल आपूर्ति भी बाधित रही। इस कारण लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा।शिमला में सड़कों पर बर्फ से फिसलन बढ़ गई । इस कारण कई लोग फिसलकर गिर गए और घायल हो गए। इसके अलावा कई स्थानों पर सड़क पर फिसलन होने के कारण गाड़ियां भी स्किड हुई।

About Author