हिमाचल में शुरू हुआ बूस्टर डोज अभियान

शिमला।सोमवार से आइजीएमसी रिपन व कमला नेहरू अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मचारियों को बूस्टर डोज लगाना शुरू हो गया है। तीनों ही अस्पतालों में पहले दिन स्वास्थ्य कर्मचारियों को ही डोज लगी। हालांकि उम्र दराज लोगों को भी टीका लगाने कीू सुविधा है, लेकिन बर्फबारी होने के चलते लोग घरों से बाहर नहीं निकले। इसलिए अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना की तीसरी लहर का कवच लगाया गया। ये डोज अस्पताल में 3 बजे तक लगाई जाएगी । डाेज 60 साल और उससे उपर के लोगों को आने वाले दिनें में लगाई जाएगी । तीसरी खुराक हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ गंभीर बीमारियों से ग्रसित वरिष्ठ नागरिकों को ही दी जाएगी। इस डोज को लगाने के लिए किसी प्रकार का कोई पंजीकरण नही करना पड़ेगा । पुराने पंजीकरण के आधार पर ही ये डोज लगाई जाएगी ।
दो खुराक ले चुके कर्मचारियों को लगेगी बूस्टर वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लग चुकी हैं और नौ महीने का समय बीत चुका है, तभी आप तीसरी खुराक ले सकते हो । अगर किसी को मैसेज नहीं मिलता है तो वह खुद से अपनी दूसरी खुराक के बीच अंतर देख लें और डोज लग सकते है ।
पहले जिस कंपनी की ली है डोज, तीसरी भी उसकी लगेगी
स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसको लेकर भी साफ कहा है कि तीसरी डोज उसी वैक्सीन की दी जाएगी। कोरोना वैक्सीन कोवॉक्सिन को दोनों डोज लिए हैं तो तीसरा डोज भी इसी का लगेगा। इसी तरह कोविशील्ड लेने वाले लोगों को कोविशील्ड की ही एहतियाती खुराक दी जाएगी।
सीएमओ शिमला डा. सुरेखा चौपड़ा ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के कवच के लिए सोमवार से काम शुरू कर दिया है। शहर की तीनों बड़े अस्पतालों में आज से इस पर काम शुरू हो गया है।

About Author