शिमला में शुरू हुआ  स्कूली बच्चों में कोरोना वैक्सीनेशन किशोरों में दिखा उत्साह

शिमला।प्रदेश में आज से स्कूली किशोरों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जानी है । विभाग ने इसके लिए शिमला में 84 सेंटर बनाये है । वैक्सीन सुबह 10 बजे से लगनी थी लेकिन बच्चे 10 बजे पहुंच गए।लेकिन स्वास्थ्य बिभाग की टीम 11बजे के बाद ही पहुंची कई सेंटर में ताले लगे रहे।

शिमला शहर के संजौली में 11 बजे के बाद चिन्हित स्कूल में वेकिसनेशन का अभियान शुरू हुआ स्कूली बच्चो में काफी उत्साह है कि वह वैक्सीन लगवा रहे है। 15से 18 साल के किशोरों को वैक्सीन लगाने के लिए स्कूल प्रबंधन ने किशोरों के बैठने के
इंतजाम किए थे। वही वैक्सीन लगवाने आए  का कहना था कि वह बहुत खुश है कि उन्हें आज वैक्सीन लगाई जा रही है अब वह भी सुरक्षित हो जाएंगे।उनका कहना था कि कोरोना के इस संकट में स्कूली छात्रों को काफी परेशानी उतनी पड़ी क्यो की संक्रमण न फैले इस लिए स्कूल बंद थे और पढ़ाई ऑनलाइन हो रही थी लेकिन छात्रों को।सबसे बड़ी समस्या थी कि वह कई चीजे समझ नही पाय लेकिन अब जब वैक्सीन लग रही है तो उन्हें लग रहा कि अब स्कूल खुले रहेंगे और वह अपने फ़्रेंड के साथ भी मिल पाएंगे।
सँजोली पीएचसी के मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर प्रियंका ने बताया कि जैसे ,जैसे बच्चे आ रहे है वेकिसन लगाई जा रही है। उनका कहना था कि बच्चो को वैक्सीन लगाने के बाद आधे घण्टे तक ऑब्जेरबेशन रूम में बिठाया जाएगा अगर किसी की तबियत खराब होती है तो उसके लिये ब्यवस्था है
वही शहर के अन्य सेंटर झनजीडी में भी 15 से 18 साल तक बच्चो को वैक्सीन लगाई गई
गोरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में नौवीं से 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले 15 से 18 साल तक के 3.50 लाख किशोरों को सोमवार से कोरोना वैक्सीन लगेगी। सुबह 9 से अपराह्न 4 बजे तक प्रदेश के 2797 स्कूलों में वैक्सीनेशन होगी। स्वास्थ्य विभाग के सेंटर में दो हेल्थ वर्कर और शिक्षा विभाग के तीन कर्मचारी तैनात रहेंगे।
सरकार ने 15 जनवरी तक किशोरों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय किया है। किशोर कहीं भी नजदीकी स्कूलों में वैक्सीन लगवा सकेंगे। वैक्सीन लगवाने के आधे घंटे तक छात्र-छात्राओं को स्कूल में ही रोका जाएगा, ताकि किसी को रिएक्शन होता है तो उसे जोनल अस्पताल में उपचार के लिए ले जाया जा सके। दो से तीन स्कूलों के लिए एक एंबुलेंस रखी जाएगी।

About Author