September 7, 2024

सेब सीजन में ब्यवस्था के लिए तैयार शिमला पुलिस 11 नाके, 5 कंट्रोल रूम स्थापित

Featured Video Play Icon
शिमला: शिमला के एसपी मोहित चावला ने कहा कि 15 जुलाई से 15 अक्टूबर से सेब सीजन चलता है जिसमें
15 अगस्त से 15 सितंबर सेब सीजन के पीक रहा है और इस बार फसल काफी अच्छी है शिमला जिला में 2 करोड़ पेटी का अनुमान लगाया गया है।जिसके कारण ट्रैफिक की समस्या हो जाती है।इसलिए शिमला पुलिस ने 11 नाके, 5 कंट्रोल रूम स्थापित किये हैं ।फागु में मुख्य कंट्रोल रूम बनाया गया है जंहा पर गाड़ियों की रिजिस्ट्रेशन की जाती है।
किसी भी तरह की सेब बागवानों के साथ धोखाधड़ी सी निपटने के एसआईटी के अलावा इस बार सेब बागवानों की सुविधा के लिए एक नंबर 88947-28012 भी जारी किया गया है जिसमें बागवान,ट्रेडर्स और आम लोग अपनी समस्या को पुलिस के साथ सांझा कर सकते हैं।
सेब के ट्रांसपोर्टेशन के लिए एक रोड मैप भी तैयार किया गया है।शिमला शहर में कोई ट्रॅक प्रवेश नहीं करेगा।ट्रकों को शोघी मेहली बाईपास से भेजा जाएगा।इसके अलावा कोविड प्रोटोकॉल की पालना करवाना भी पुलिस का काम रहेगा।
40 हजार ट्रक प्रदेश से सेब के बाहर जाने का अनुमान लगाया गया है जिसके मध्यनजर शिमला पुलिस ने 200 ट्रैफिक जवानों के अलावा 25 से लेकर 75 अतिरिक्त जवान 15 अक्टूबर तक  ट्रैफिक व्यवस्था में तैनात किए जाएंगे।इसके अलावा रफ्तार ट्रैफिक टीम को कुफरी तक भेजा जाएगा और ड्रोन से भी ट्रैफिक व्यवस्था पर नजर रखी जायेगी।
 उनका कहना था कि।शिमला में पर्यटकों की भीड़ बढ़ गई है और वीक एन्ड में शोघी बैरियर से 30 हजार गाड़ियां क्रॉस हुई है और शिमला में 95 फ़ीसदी ऑक्यूपेंसी थी।लगभग 35 हजार लोग शिमला पहुंचे हैं।कोविड के नियमों की भी उलंघना हुई है जिसके चालान  भी काटे गए हैं और 15 दिन में 3 एफआईआर भी दर्ज हुई है।एसपी ने पर्यटकों से अपील की है कि वे शिमला में आकर कोविड प्रोटोकॉल की उलंघना न करें अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

About Author