September 7, 2024

शिमला के स्कूलों में 10वीं व 12वीं कक्षा में पहुंचे 50 प्रतिशत बच्चे स्कूल प्रशासन ने बच्चों की नियमित कक्षाओं के लिए तैयार किया हुआ माइक्रोप्लान 

Featured Video Play Icon
शिमला, : राजधानी शिमला के सरकारी व निजी स्कूलों में सोमवार से छात्रों की नियमित कक्षाए शुरू हो गई है। पहले दिन शिमला के सरकारी स्कूलों में 50 प्रतिशत के करीब बच्चे स्कूल पहुंचे। स्कूल पहुंचे पर बच्चों के चेहरे पर रौनक देखी गई। इस दौरान स्कूल प्रशासन बच्चों के बैठने व लंच टाइम में खाना खाने के लिए अलग से प्लन तैयार किया हुआ था। इसी प्लान के तहत स्कूलों में बच्चों को बिठाया गया। राजकीय कन्या महाविद्यालय लक्कड बाजार स्कूल के प्रधानाचार्य भूपेंद्र सिंह ने कहा कि विद्यालय खोलने के लिए एक माइक्रोप्लेन को तैयार किया गया, जिससे व्हाट्सएप गु्रप के द्वारा विद्यार्थियों के साथ साझा किया गया। उन्होंने कहा कि विद्यालय पधारने पर विद्यार्थियों और अभिभावकों को उचित दिशा निर्देश की दिए गए। अलग-अलग कक्षाओं का आगमन और विचरण समय विद्यार्थियों को बताया गया। विद्यार्थियों को निर्देश दिए गए कि विद्यालय में कोविड नियमों का पालन करें। विद्यालय में मास्क लगाकर और साथ सेनेटाइज करके सीधी अपनी अपनी कक्षा में प्रवेश करें। 2 गज की दूरी बनाए रखें खाने पीने की वस्तुओं को अन्य विद्यार्थियों के साथ शेयर ना करें। अगर कोई विद्यार्थी किसी भी बीमारी से पीडि़त है तो वह विद्यालय में ना आए। अपनी कोई भी वस्तु किसी अन्य विद्यार्थी के साथ सांझा ना करें। प्रधानाचार्य ने बताया की कक्षा में पढ़ाई के साथ-साथ ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि दसवीं और बाहरवीं की नियमित कक्षाएं शुरू हो रही हैं जोकि  सोमवार, मगलवार और बुधवार तक चलेगी। वहीं नवमी और ग्यारहवीं की कक्षाऐं बृहस्पतिवार, शुक्रवार और शनिवार को नियमित रूप से लगेगी। उन्होंने कहा कि बच्चों को समय-सारणी पहले ही साझा की जा चुकी  है। कक्षाएं समय सारणी के अनुसार ही लगेगी। कोविड.19 प्रोटोकॉल के तहत विद्यालय में आने का समय कक्षा 12  व 11 के लिए 10 बजे से पहले नियत किया गया है। वहीं 10वीं और 9वीं कक्षा के लिए 10 बजे से 10.15 तक का समय विद्यालय परिसर में प्रवेश करने के लिए नियत किया गया है। विद्यालय में किसी भी तरह की भीड़.भाड़ ना करें। उन्होंने कहा कि विद्यालय के दरवाजे पर तथा विद्यालय परिसर में जगह.जगह पर सैनिटाइजर रखा गया है। उन्होंने बच्चों को कहा कि आगामी निर्देशों तक आप सब बच्चे अपनी पुरानी स्कूल की वर्दी या ट्रैक सूट में विद्यालय आए। यदि किसी कारण वश आपके पास पुरानी विद्यालय पोशाक नहीं है तो आप कुछ दिनों तक सादी फॉर्मल ड्रेस में भी विद्यालय आ सकते हैं।
इस स्कूल में पहुंचे इतने बच्चे
शिमला के स्कूलों में नियमित कक्षाए शुरू हो गई है। पहले दिन लक्कड़ बाजार स्कूल में बाहरवीं कक्षा में 50 प्रतिशत बच्चे आए। जबकि दसवीं कक्षा में 35 प्रतिशता पहुंचे। वहीं पोर्टमोर स्कूल में 45 प्रतिशत बच्चे पहुंचे। प्लस टू में 180 बच्चे पहुंचे जबकि 436 बच्चे टोटल है। वहीं दसवीं कक्षा में 66 बच्चों ने पहले दिन स्कूल पहुंचे। यहां पर दसवीं कक्षा में 183 बच्चे है। इसके अलावा लालपानी स्कूल में भी दसवीं कक्षा में 24 बच्चों ने क्लास लगाई।

About Author