September 7, 2024

प्रधानमंत्री द्वारा g- 20 सम्मेलन में हिमाचल के कारीगर वीर सिंह द्वारा निर्मित वाद्य यंत्र करनाल को भेंट किए जाने पर उत्साह- वीर सिंह बोले प्रधानमंत्री जी द्वारा हिमाचली संस्कृति को विश्व पटल पर दी जा रहीं पहचान – ।

शिमला। – हाल ही में संपूर्ण हुए जी-20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विश्व के नेताओं को कुछ खास तोहफे दिए गए जिनमें हिमाचल मे कांगड़ा की मिनिएचर पेंटिंग और मंडी का करनाल वाद्य यंत्र का सेट दिया गया है । मंडी  के कारीगर बीर सिंह द्वारा बनाए गए करनाल वाद्य यंत्र के जोड़े को प्रधानमंत्री ने  स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज (Pedro Sanchez) को उपहार  भेंट किया।   शिमला मे बीर सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा जिस प्रकार हिमाचली संस्कृति को विश्व स्तर पर पहचान दिलाई जा रहीं हैं उससे विलुप्त हो रहीं इस कला को सशक्त बनाने मे बल मिल रहा है और उनको रोजगार बढ़ रहा है । – शिमला में एक कला प्रदर्शनी मे मंडी के कारीगर बीर सिंह का कहना है कि वे मंडी जिला के सराज विधानसभा क्षेत्र के थाची गांव के निवासी है।  उन्हें इस बात की बहुत ज्यादा खुशी है कि उनके द्वारा बनाए गए करनाल को प्रधानमंत्री ने विदेशी जमीं पर स्पेन के प्रधानमंत्री को भेंट स्वरूप दिया है। उनका कहना है कि  प्रधानमंत्री जब भी हिमाचल आते हैं तो अधिकतर उनके द्वारा बनाए गए उत्पादों को ही उन्हें भेंट स्वरूप दिया जाता है। इन्वेस्टर मीट के दौरान जितने भी विदेशी मेहमान धर्मशाला आए थे, उन सभी को देवरथ इन्होंने ही बनाकर दिए थे। वहीं, कुल्लू दशहरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जो राम दरबार भेंट स्वरूप दिया गया था, उसका निर्माण भी इन्होंने ही किया था। स्पेन के पीएम को भेंट में दी गई करनाल की जोड़ी का निर्माण इन्होंने 15 दिनों में किया था और इसे पीतल से बनाया गया है।
बीरी सिंह ने  बताया कि उनका परिवार इस पारंपरिक कार्य को बीती पांच पीढ़ीयों से करता आ रहा है।
बीरी सिंह बताते हैं कि पहले वे सिर्फ देवी-देवताओं के लिए इन उत्पादों का निर्माण करते थे, लेकिन पिछले कुछ समय से इन उत्पादों को भेंट स्वरूप देने और घर की साज सज्जा के लिए काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाने लगा है। इससे इनके कारोबार में भी इजाफा हुआ है और इन उत्पादों की काफी ज्यादा मांग बढ़ गई है। दूसरे प्रदेशों में भी इनकी प्रदर्शनी लगाने का मौका मिल रहा है जिससे बहुत से लोगों को इनकी कला की जनकारी प्राप्त होती है और स्वयं प्रधान मंत्री द्वारा हिमाचल की संस्कृति और कला को यू विश्व स्तर पर प्रोत्साहन मिलने से हिमाचल के कारीगरों को उत्साह मिलता है और इन्हें रोजगार भी उपलब्ध हो रहा है

About Author