February 28, 2024

सायबर ठगी का नया तरीका, व्हाट्सएप पर अधिकारी की फर्जी फोटो लगाकर कर्मचारियों को भेज रहे हैं मैसेज

सायबर ठगी का नया तरीका, व्हाट्सएप पर अधिकारी की फर्जी फोटो लगाकर कर्मचारियों को भेज रहे हैं मैसेज

शिमला शहर में कुछ शातिरों ने ठगी का नया तरीका ढूंढा है। सोशल मीडिया के व्हाट्सएप पर उच्च पद पर बैठे अधिकारियों की फोटो लगाकर उनके ही कर्मचारियों को मैसेज भेजे जा रहे हैं। जिसमें गिफ्ट का लालच देकर पैसे लिए जा रहे हैं। शिमला पुलिस की ओर से कहा गया है कि
कुछ शातिरों ने ठगी का नया तरीका अपनाया है, जिसमें प्रदेश के उच्च पदों पर आसीन अधिकारियों की फोटो को व्टसऐप ( WhatsApp ) पर लगा कर उनके अधीन कार्यरत अधिकारियों / कर्मचारीयों को मैसेज भेज रहे हैं। इस मैसेज के माध्यम से शातिर Amazon Gift Card खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और किसी भी बैंक खाता में व UPI के माध्यम से पैसे मांगते हैं। शातिर सिर्फ उन्हीं कर्मचारियों को मैसेज करते है, जिनके नंबर विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध होते हैं।
शिमला पुलिस के पास इस तरह के मैसेज आने की शिकायत मिली है,जिस पर पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है।
एसपी शिमला मोनिका भटुंगरू का कहना है कि सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को इस तरह के जालसाजों से बचने की जरूरत है। किसी भी तरह की पेमेंट करने से पहले संबंधित व्यक्ति से कंफर्मेशन लेनी जरूरी है।

पुलिस का कहना, सावधानी बरतें
पुलिस का कहना है कि सभी अधिकारी और कर्मचारी सरकारी नंबर जिनपर WhatsApp चलता हैं और जो नंबर सरकारी वेबसाइट पर दर्शाए गए है, उन नंबरों पर Two factor authentication ऑन करें। अपनी प्रोफाईल फोटो की Privacy ( My Contact ) तक ही सीमित रखे। किसी भी प्रकार के Amazon Gift Card खरीदने से पहले व किसी भी प्रकार की पेमेंट करने से पहले अपने अधिकारी से बात कर लें।

About Author