February 23, 2024

राष्ट्रपति के लिए हिमाचल में पोल हुए 69 वोट,

राष्ट्रपति के लिए हिमाचल में पोल हुए सभी 69 वोट,

शिमला।

देशभर में आज राष्ट्रपति पद के लिए मतदान हुआ. हिमाचल प्रदेश में भी सत्ता पक्ष एवं विपक्ष में अपने-अपने उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया. हिमाचल प्रदेश में 69 वोट पड़े. इनमें 68 विधानसभा सदस्य एवं एक कांग्रेस की लोकसभा सदस्य प्रतिभा सिंह ने वोट डाला. कुल मिलाकर 23 वोट विपक्ष की तरफ से पड़े. जबकि 45 वोट सत्ता पक्ष की तरफ से एनडीए की उम्मीदवार द्रोपदी मुर्मू को पड़े. एक वोट CPIM के विधायक ने भी डाला. विपक्ष के वोट यशवंत सिन्हा के पक्ष में पड़े. हिमाचल में क्रॉस वोटिंग से भी इनकार नहीं किया जा रहा है. वोटों की गिनती 21 जुलाई को दिल्ली में होगी.

मतदान कर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत निश्चित है. एनडीए ने एक आदिवासी महिला को अपना उम्मीदवार बनाया है उन्हें पूरी उम्मीद है कि वह भारी मतों से राष्ट्रपति का चुनाव जीतेंगी. क्रॉस वोटिंग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया बिल्कुल गुप्त रहती है ऐसे में सभी ने अंतरात्मा से वोट किया होगा.

उधर कॉन्ग्रेस पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार यशवंत सिन्हा की जीत को लेकर जीत का दावा किया. विपक्ष का कहना है की जब राष्ट्रपति का चुनाव बैलेट पेपर से हो सकता है तो फिर लोकसभा एवं विधानसभा का चुनाव बैलेट पेपर से क्यों नहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामलाल ठाकुर ने कहा की भाजपा इबीएम के सहारे बड़े चुनाव जीत रही है.

कांग्रेस मंडी की सांसद व पार्टी अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने भी हिमाचल में मतदान किया व यशवंत सिन्हा की जीत का दावा किया

About Author

You may have missed