मुख्यमंत्री ने ऊना जिला के चिन्तपूर्णी विधानसभा क्षेत्र मंे 200 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास किए

ऊना: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज ऊना जिला के चिन्तपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान अम्ब में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए सराही में लोक निर्माण विभाग का कनिष्ठ अभियन्ता अनुभाग खोलने, जल शक्ति विभाग के बाढ़ नियंत्रण उप-मण्डल का विलय अम्ब मण्डल में करने, अग्निशमन उप-केन्द्र अम्ब को अग्निशमन केन्द्र में स्तरोन्नत करने, ग्राम पंचायत सूरी में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने, सपोरी में नया पटवार वृत, थातल और चकसराएं में पशु औषधालय खोलने, डिग्री कॉलेज अम्ब में समाज शास्त्र की स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू करने, कथोड़ बेला और कैथ में राजकीय प्राथमिक पाठशाला खोलने, किन्नू भालों और बहुरी की राजकीय उच्च पाठशाला को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, लोअर अन्दोरा की राजकीय माध्यमिक पाठशाला को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने, ततोहरा कलां की राजकीय प्राथमिक पाठशाला को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, सपौरी की राजकीय प्राथमिक पाठशाला को केन्द्रीय प्राथमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों को विक्रमी सम्वत् एवं नववर्ष और नवरात्रों के पावन अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि चिन्तपूर्णी के लोगों को इस सुअवसर पर 200 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का उपहार मिला है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सदैव इस क्षेत्र के विकास के लिए प्रयास किए हैं और इसमें केन्द्र सरकार से भी समुचित सहयोग मिलता रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद राज्य सरकार ने प्रदेश में विकासात्मक गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाए रखा है। इसका श्रेय जनसहभागिता, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा समय पर लिए गए निर्णयों और देश में चलाए गए बृहद टीकाकरण अभियान को जाता है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भाजपा कार्यकर्ताआंे ने जरूरतमंदों को हर सम्भव सहायता प्रदान की है। उन्होंने कहा कि इस दौरान लाखों मास्क, सेनेटाइजर एवं खाद्य पैकेट जरूरतमंद लोगों को निःशुल्क वितरित किए गए। इसके विपरीत कांग्रेस नेताओं ने इस संवेदनशील मुद्दे का राजनीतिकरण करने के अलावा कुछ भी नहीं किया। उन्होंने कहा कि राज्य में पहले जहां केवल दो आक्सीजन प्लांट थे, वहीं आज 50 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट हैं। दो वर्ष पूर्व राज्य में केवल 50 वेंटीलेटर थे और आज राज्य के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में 1020 से अधिक वेंटीलेटर हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों को निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध करवाई।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में चार राज्यों में हुए चुनावों में भाजपा को भारी जीत प्राप्त हुई है, जिससे यह सुनिश्चित हुआ है कि जल्द ही देश कांग्रेस मुक्त हो जाएगा। कांग्रेस नेता अभी तक सदमे और उलझन में हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार राज्य में मिशन रिपीट सुनिश्चित करेगी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि अभी तक प्रदेश में पांच लाख से अधिक परिवारों को मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना के अन्तर्गत पंजीकृत किया गया है और 2.17 लाख लोगों के उपचार पर 210 करोड़ रुपये से अधिक की राशि व्यय की गई है। मुख्यमंत्री सहारा योजना के अन्तर्गत गम्भीर बीमारियों से पीड़ित आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 3000 रुपये प्रतिमाह की निरंतर आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना से हिमाचल प्रदेश को देश का पहला चूल्हा धुआंमुक्त राज्य बनने में सहायता मिली है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग पांच लाख विद्युत उपभोक्ताओं को ज़ीरो बिलिंग के अन्तर्गत 60 यूनिट तक विद्युत खपत पर शून्य बिल की सुविधा प्रदान की गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकताओं, आंगनवाड़ी सहायिकाओं और आशा वर्करों के मासिक मानदेय में बढ़ोतरी की गई है और यह इस माह से लागू हो गई है। उन्होंने कहा कि सिलाई अध्यापिकाओं, मिड-डे मील वर्कर, जलवाहक, जल रक्षक, मल्टी पर्पज वर्कर, पैराफिटर और पम्प ऑप्रेटरों के मानदेय में भी आशातीत बढ़ोतरी की गई है। दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी में 50 रुपये की बढ़ोतरी करते हुए इसे 350 प्रतिदिन किया गया है और अब दिहाड़दारों को प्रतिमाह 1500 रुपये अधिक मिलेंगे।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 200 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास किए जिनमें 82.33 करोड़ रुपये के 15 लोकार्पण और 117.19 करोड़ रुपये के 18 शिलान्यास शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय उच्च मार्ग-70 पर अम्ब खड्ड पर 5.81 करोड़ रुपये की लागत से बने पुल, गवालसर खड्ड और पराह खड्ड पर 1.48 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित दो पुलों, चौकी मनियार-धमान्दरी सड़क पर कैंथ खड्ड पर 1.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पुल, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत पपलेहड़ा गांव के लिए 3.69 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित सम्पर्क सड़क, मैड़ी खड्ड पर 1.78 करोड़ रुपये की लागत से बने पुल, नंदपुर में मैड़ी सड़क के 24.04 करोड़ रुपये की लागत के स्तरोन्नयन तथा विस्तारीकरण कार्य, 6.96 करोड़ रुपये की लागत से सिक्कर का परोह से पोलियां पुरोहिता सड़क के स्तरोन्नयन,  2.48 करोड़ रुपये के कुहरछन जंक्शन से अम्बा दा पधर सड़क के स्तरोन्नयन, 3.88 करोड़ रुपये की लागत से चाक से तकारला सड़क के स्तरोन्नयन, 2.76 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय उच्च मार्ग-70 से खैरला सड़क के स्तरोन्नयन, 3.02 करोड़ रुपये की लागत से अम्बा दा पधर से बिंगरल सड़क, 6.67 की लागत से अंदोरा उपरला सड़क के मेटलिंग टारिंग कार्य, 6.68 करोड़ रुपये की लागत से कलरूही से मथेड़ लोहारा सम्पर्क सड़क के मेटलिंग टारिंग कार्य, 11 करोड़ रुपये की लागत से कलरूही से अम्ब टीला सड़क के स्तरोन्नयन कार्य और अम्ब में 40 लाख रुपये लागत के मुख्यमंत्री लोक भवन चुरूडू़ का उद्घाटन किया।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 20 करोड़ रुपये लागत से भरवाई, समनोली, अरूणवाल गुरेट तथा गिंडपुर उठाऊ जलापूर्ति योजना के सवंर्धन कार्य, 4.85 करोड़ रुपये लागत से जलापूर्ति योजना बेहली, अम्ब टिल्ला तथा चौकीमनियार के संवर्धन कार्य, 9.92 करोड़ रुपये लागत से माता चिंतपूर्णी जी एवं समीपवर्ती क्षेत्र के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजना के संवर्धन कार्य का शिलान्यास, 4.10 करोड़ रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना अम्बेहरा धीरज, 3.87 करोड़ रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना दुहल भटवालां, 4.97 करोड़ रुपये की बहु ग्राम जलापूर्ति योजना चुरूडू़ तथा हम्बोली, 11.31 करोड़ रुपये की सोहारी टकोली उठाऊ जलापूर्ति योजना, 10.80 करोड़ रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना अम्ब कटोहर खुर्द, 5.17 करोड़ रुपये की लागत से कुथीहारी से बीजापुर सड़क के मेटलिंग व टारिंग कार्य, 11.74 करोड़ रुपये की लागत से रिपोह पिपलू से संदारी करप गोन्दपुर सड़क के मेटलिंग व टारिंग कार्य, 2.82 करोड़ रुपये की लागत के सहायक जिला अटॉर्नी के कर्मचारियों के लिए आवासीय भवन, 1.06 करोड़ रुपये की लागत के उप-कोषागार कार्यालय भवन, 5.93 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित चिंतपूर्णी से अम्लेहर दलवाड़ी सड़क, अम्ब में 2.48 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इंडोर स्टेडियम, 9.35 करोड़ रुपये की लागत की खरोह से भटेर बेहर मार्ग पर गोदरी सिद्ध तक सर्म्पक सड़क, 1.38 करोड़ रुपये की लागत से चिंतपूर्णी बस अड्डे पर श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं, 1.38 करोड़ रुपये की लागत से गांव किन्नू में माता का बाग के विकास एवं सौन्दर्यीकरण कार्य और 6 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम चाक में नए औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के शिलान्यास किए।
केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा कार्य एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि हाल ही में हुए चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने सभी चार राज्यों में विजय प्राप्त की है और निश्चित तौर पर हिमाचल में भी भाजपा दोबारा जीत हासिल करेगी। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे मुख्यमंत्री द्वारा आज लोकार्पित एवं समर्पित परियोजनाओं के बारे में सोशल मीडिया के माध्यम से अन्य लोगों से भी जानकारी साझा करें। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के प्रयासों से स्वां तटीयकरण परियोजना सम्भव हो सकी है और यह जिला के लोगों के लिए वरदान सिद्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि युद्धग्रस्त यूक्रेन से 22 हजार से अधिक छात्रों को सुरक्षित स्वदेश लाया गया है और यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सशक्त नेतृत्व के कारण ही सम्भव हो सका है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रारम्भ की गई उज्ज्वला योजना और आयुष्मान भारत योजना को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना और मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना प्रारम्भ की है। उन्होंने कहा कि डबल ईंजन की केन्द्र एवं प्रदेश सरकार के सामूहिक प्रयासों से किए गए विकास कार्यों के परिणामस्वरूप इस वर्ष दिसम्बर माह में होने वाले चुनावों में प्रदेश में फिर से भाजपा की सरकार बनेगी।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने ऊजा जिला में विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लिए पर्याप्त धन राशि उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने गम्भीर रूप से बीमार लोगों के परिवारों को 3000 रुपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली सहारा योजना प्रारम्भ करने के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष के बजट में जनकल्याण की विभिन्न योजनाएं प्रारम्भ की गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों ने विकास को गति प्रदान करने के दृष्टिगत एक बार पुनः भाजपा को सत्ता में लाने का मन बना लिया है।
स्थानीय विधायक बलवीर चौधरी ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए 200 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल में चिन्तपूर्णी विधानसभा क्षेत्र का चहंुमुखी विकास सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने क्षेत्र की विकासात्मक मांगों को सदैव सहानुभूतिपूर्वक पूर्ण करने के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जिला मंे स्थापित की जा रही इथेनॉल फैक्ट्री क्षेत्र की आर्थिकी को सुदृढ़ करने में दूरगामी सिद्ध होगी। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों का ब्यौरा भी रखा।
इस अवसर पर राज्य औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, पूर्व विधायक सुषमा शर्मा एवं नवीन धीमान, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल, मण्डल भाजपा अध्यक्ष कुलदीप सिंह, उपायुक्त राघव शर्मा, पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

About Author