शिमला में कड़ी सुरक्षा के बीच 75,803 अभ्यार्थी ने दी पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा।

शिमला हिमाचल प्रदेश पुलिस में पुरुष, महिला और चालक कांस्टेबल के  पदों के लिए लिखित परीक्षा रविवार को हुई। पुलिस विभाग ने लिखित परीक्षा के लिए 81 सेंटर में 1451 कमरे बुक किए गए थे जहाँ पर 12 बजे से 1 बजे तक परीक्षा हुई। परीक्षा पूरी सुरक्षा के बीच हो इसके लिए पुलिस विभाग ने पुख्ता प्रबंध किए थे। सेंटर में सीसीटीवी कैमरा ,ड्रोन से नजर रखी जा रही थी।  सभी अभ्यर्थी को पूरी जांच के बाद ही परीक्षा केंद्र में जाने दिया गया।  उससे पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के प्रांगण में बिठा कर पूरी तरह जांच के बाद ही जाने दिया गया।
रविवार को पुलिस भर्ती के लिए हुई परीक्षा  75803 अभ्यर्थियों ने प्रदेश भर में परीक्षा दी  पुरूष 60,454 अभ्यार्थी, 14,653 महिला अभ्यार्थी , 696 चालक के लिए पुरुष अभ्यार्थी ने परीक्षा दी। परीक्षा पर निगरानी रखने के लिय डीजीपी संजय कुंडू खुद पुलिस हेडक़वाटर में मौजूद रहे और सभी परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी। जिला शिमला में
 तीन स्थानों पर परीक्षा केंद्र बनाए थे। अभ्यर्थियों के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल पोर्टमोर और संजौली कॉलेज में परीक्षा केंद्र बनाए थे। इन तीनों परीक्षा केंद्रों पर सुबह   5224 पुरुष और महिला अभ्यर्थी लिखित परीक्षा देने के लिए आए। परीक्षा के संदर्भ में सभी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से भेजे गए थे। बीते 20 नवंबर से 3 दिसंबर 2021 तक पुलिस लाइन के भराड़ी में पुलिस कांस्टेबल के 158 पदों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा हुई थी। लिखित परीक्षा के लिए अभ्यर्थी को एक पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो, पहचान पत्र (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट) कार्ड बोर्ड, नीला या काला पेन लेकर उपस्थित होना सुनिश्चित किया गया था। इसके अलावा किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा हाल में इलेक्ट्रानिक उपकरण मोबाइल, कैलकुलेटर, घड़ी और बैग ले जाने की अनुमति नहीं दी गई।

About Author