October 18, 2024

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया आईजीएमसी के न्यू ओपीडी ब्लॉक का शुभारंभ

शिमला।मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंगलवार को राज्य के सबसे बड़े अस्पताल आइजीएमसी में न्यू ओपीडी का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के समय में जब इसका काम शुरू हुआ था, महज  40 करोड़ की व्यवस्था की गई थी । हमने सत्ता में आने के बाद 2019 में पूरे प्रोजेक्ट को खंगाला और यहां पर और भी बेहतर भवन और लोगों को सुविधाएं देने का काम किया जा सकता है। इसका प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है।  इसलिए इसकी रिवाइज्ड डीपीआर 103.18 करोड की तैयार की । उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि  लोगों को न्यू ओपीडी समर्पित की गई । मई या जून में 31 करोड़ की लागत से बन रहा ट्रामा सेंटर भी लोगों को सौंप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी 10 विभाग की ओपीडी में शुरू होगी । सभी लोगों के बीच मुख्यमंत्री ने चिकित्सकों मेडिकल स्टाफ और अन्य स्टाफ से आह्वान किया कि सरकार पूरी मजबूती के साथ कोरोना महामारी से लड़ने के लिए काम कर रही है । इसमें आपके भी सहयोग की जरूरत है। संयुक्त प्रयासों से ही इसे खत्म किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 32 करोड़ की लागत से स्मार्ट सिटी के तहत पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। इसके बाद कर्मचारियों से लेकर मरीज और तीमारदार के वाहनों को खड़ा करने की बेहतर सुविधा मिल जाएगी। राज्य में छह मेडिकल कॉलेज शुरू हो चुके हैं। इसके बावजूद अभी तक लोगों का सबसे ज्यादा विश्वास आइजीएमसी पर ही है। इसलिए यहां पर लोगों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।
जून में राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा एम्स
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को लोगों को एम्स इस साल जून में सौंप दिया जाएगा । इसके बाद हर तरह के काम और स्वास्थ्य लाभ लोगों को यहां मिल सकेगा।  इसके लिए उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का आभार व्यक्त किया।
कोरोना की पहली लहर में हिमाचल में थे महज दो आक्सीजन प्लांट, 50 वेंटीलेटर
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना  की पहली लहर के समय राज्य में महज दो ही ऑक्सीजन प्लांट थे और आज राज्य में 41 ऑक्सीजन प्लांट है पहली लहर में 50 वेंटिलेटर राज्यों के पास थे ।  आज पूरे प्रदेश में 1000 से ज्यादा वेंटीलेटर है।  यह सब केंद्र सरकार की मदद सभी के संयुक्त प्रयासों से हैं संभव हो सका है।
ये भी रहे मौजूद
इस दौरान राज्य के शहरी विकास मंत्री सुरेश भारदाज, स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सहजल निदेशक, चिकित्सा शिक्षा डाॅ. रजनीश पठानिया, हिमफैड के अध्यक्ष गणेश दत्त, नगर निगम शिमला की महापौर सत्या कौंडल, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, प्रधान सचिव लोक निर्माण विभाग सुभाशीष पांडा, प्रमुख अभियन्ता अर्चना ठाकुर और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

About Author