September 14, 2024

दशहरे उत्सव पर जाखू में धू-धू कर जला  रावण का पुतला

Featured Video Play Icon
शिमला,: राजधानीके ऐतिहासिक जाखू में दशहरा उत्सव पर मुख्य  चुनाव अधिकारी सी. पालरासू पहली बार रावण के पुलते को आग लगाई। इस बार रावण को जलाने के लिए रिमोट का इस्तेमाल नहीं किया गया। क्योंकि पिछले पाच छ: सालों में रावण के पुतले को रिमोट से जलाया जाता था तथा हर बार मु यमंत्री रावण के पुतले को आग लगाते थे। जाखू मंदिर कमेटी द्वारा इस बार रावण का 30 फु ट, मेघनाथ और कु भकरण का 25 फु ट के पुतले  बनाये गए है। गौर रहे कि जाखु मंदिर में दशहरा पर्व भव्य रूप से मनाया जाता है। जाखु मंदिर समीति के ट्रस्टी ने बताया कि जाखु मंदिर परिसर में विजयदशमी के अवसर पर मु य चुनाव अधिकारी सी. पालरासू द्वारा पुतले का दहन किया गया। इस दौरान काफी सं या में लोग जाखू मंदिर में रावण दहन को देखने के लिए पहुंचे हुए थे। इस बार रावण, मेघ नाथ व कुंभकर्ण के पुतले के मुंह को मास्क लगाया गया था। गौर रहे कि इस बार जाखू मंदिर में रावण के सिर से आग निकली, आंख से आंसू और फ टे सिर से आतिशबाजी ऐसी हुई कि पुतले के पीछे से पानी का फ व्वारा भी निकला। इसके अलावा रावण भी लोगों को युद्ध की ड्रेस में नजर आया। इस नजारे को लोगों ने अपने कैमरो में कैद किया।
शाम 5.55 बजे के बाद जला रावण का पुतला
जिला प्रशासन की ओर से रावण दहन के लिए पहले ही पूरा प्लान तैयार किया गया था। शाम को 5.55 के बाद मु य चुनाव अधिकारी सी. पालरासू द्वारा पूतले को आग लगाई गई। उन्होंने रावण के साथ-साथ कुंभकरण और मेघनाथ के पूतले को भी आग लगाई। इस दौरान हजारों लोगों यहां पर मौजूद रहेंगे।
दशहरे पर जाखू मंदिर के लिए चली अतिरिक्त टैक्सियां
दशहरा पर्व पर जाखु मंदिर परिसर में काफ ी सं या में लोगों की भीड़ रहती है। इसके मद्देनजर सुरक्षा से लेकर यातायात की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए शिमला रिट्ज, संजौली और छोटा शिमला से मंदिर परिसर की ओर अतिरिक्त  टैक्सियां  चलाई गई। दशहरे के अवसर पर निजी वाहनो को परिसर तक लाने के बजाए परिसर से दूर पार्किंग की व्यवस्था की गई थी ताकि मंदिर परिसर में अधिक भीड़ न हो। सुरक्षा के लिहाज से मंदिर समीति की ओर से वैकल्पिक रूट भी रखा गया था।

About Author